मां, बहन और बीवी को रखना है फिट तो ये डाइट फॉलो करवाएं

नई दिल्ली: आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है. आप सभी अपनी मां, बहन, बीवी, दोस्त को इस मौके पर शुभकामनाएं दे रहे होंगे. लेकिन, आपने उनकी सेहत पर कभी गौर किया है? घर में महिला की क्या भूमिका होती है इससे आप सभी वाकिफ होंगे. महिला काम करने वाली हो या गृहिणी हो, वह अकेले पूरे घर की देखभाल करती है. उन्हें हमेशा आपकी फिक्र होती है. जिम्मेदारियों को निभाते-निभाते महिलाएं इतनी लापरवाह हो जाती हैं कि उनकी सेहत बिगड़ जाती है. इसलिए इस महिला दिवस पर आप लोग खुद से वादा करें कि, आप अपनी मां, बहन, बीवी और दोस्त की सेहत का खयाल रखेंगे. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि महिलाओं के लिए कौन-कौन से फल और फूड बहुत ज्यादा लाभकारी होते हैं.

दही
लो फैट दही में कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. रिसर्च में पाया गया है कि लो फैट दही खाने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और ओस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों की संभावना कम हो जाती है. डॉक्टरों का कहना है कि लो फैट दही खाने से पेट में अल्सर और वेजाइनल इंफेक्शन की संभावनी भी काफी हद तक कम हो जाती है.

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मछली
मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड की प्रचुर मात्रा होती है. ओमेगा एसिड महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. महिलाओं में ब्लड क्लॉटिंग की समस्या सामान्य बात है. ओमेगा एसिड ब्लड क्लॉटिंग की समस्या को कम करता है. ब्लड क्लॉटिंग की समस्या कम होने से गठिया रोग की संभावना घट जाती है.

ओमेगा एसिड के कई और गुण होते हैं. इससे हाइपरटेंशन, डिप्रेशन, हार्ट संबंधी बीमारी में बचाव होता है. डॉक्टरों के मुताबिक गर्भवती महिलाओं के लिए मछली का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. डॉक्टर तो गर्भवती महिलाओं को हफ्ते में 2-3 बार मछली खाने की सलाह देते हैं.

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