आज के प्रमुख समाचार : भारत यात्रा पर फ्रांस के राष्ट्रपति और मेरठ में कैदी पाए गए HIV पॉजिटिव

नई दिल्ली : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन चार दिन की यात्रा पर आज रात भारत पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद एयरपोर्ट पहुंचे और फ्रांसीसी राष्ट्रपति की अगुवानी की. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रॉन को अपने गले लगाया. फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ उनकी पत्नी भी भारत दौरे पर आईं हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में एचआईवी पॉजिटिव कैदी मिले हैं. मेरठ के चौधरी चरण सिंह जिला जेल में कैद 10 लोगों में एचआईवी का वायरस मिला है.

फ्रांस के राष्ट्रपति पहुंचे भारत, एयरपोर्ट पर पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन चार दिन की यात्रा पर आज रात भारत पहुंचे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद एयरपोर्ट पहुंचे और फ्रांसीसी राष्ट्रपति की अगुवानी की. इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रॉन को अपने गले लगाया. फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन के साथ उनकी पत्नी भी भारत दौरे पर आईं हैं. फ्रांसीसी राष्ट्रपति की इस यात्रा के दौरान दोनों देश विभिन्न क्षेत्रों, खासकर समुद्री सुरक्षा तथा आतंकवाद से निपटने के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर विशेष रूप से गौर करेंगे.

गोरखपुर, गाजियाबाद के बाद मेरठ जिला जिले में मिले HIV पॉजिटिव कैदी
उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और गाजियाबाद जिले के बाद मेरठ की जिला जेल में कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. जानकारी के मुताबिक मेरठ के चौधरी चरण सिंह जेल में 10 कैदियों में एचआईवी का संक्रमण मिला है. कैदियों में एचआई का संक्रमण मिलने के बाद उन्हें मेरठ मेडिकल कॉलेज के एआरटी सेंटर में भर्ती कराया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है.

रेल यात्री ध्यान दें, खुद के कंफर्म टिकट पर मां-पिता को करा सकेंगे यात्रा
कई ऐसे मौके आते हैं कि जब हमारे पास रेलवे का कन्फर्म टिकट होता है लेकिन प्लान बदल जाता है. आपकी जगह परिवार के किसी दूसरे सदस्य को यात्रा करनी होती है. ऐसे हालात में हम चाहकर भी अपना टिकट अपने रिश्तेदार को दे पाते हैं. मजबूरी में हमें हमारा टिकट कैंसिल करना पड़ता है, लेकिन अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा. रेलवे के नए नियम के मुताबिक कोई भी शख्स अपना कंफर्म ट्रेन टिकट किसी रिश्तेदार को दे पाएंगे. हालांकि यह सुविधा केवल मां-पिता, भाई-बहन, पति-पत्नी, मां-बेटा, पिता-बेटा जैसे ब्लड रिलेशन वाले लोगों के लिए है.

लालू यादव के बेटे का ऐलान, बिहार से ईंट ले जाकर बनाएंगे अयोध्या में राम मंदिर
अयोध्या में राम मंदिर बनाने के खिलाफ नजर आने वाले राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बेटे और पूर्व मंत्री तेजप्रताप ने चौंकाने वाला बयान दिया है. तेजप्रताप यादव ने सीएम नीतीश कुमार के गृह जिले नालन्दा की एक सभा में कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करेंगे. शुक्रवार को नालन्दा जिले के मघड़ा गांव में आयोजित शीतलाष्टमी मेले में तेजप्रताप यादव ने कहा कि अगर अगली बार बिहार में आरजेडी की सरकार बनी तो वे अयोध्या राम मंदिर का निर्माण कराएंगे.

पाकिस्तानी कोर्ट का फरमान, सरकारी पद हासिल करने से पहले बतानी होगी धार्मिक आस्था
पाकिस्तान के एक उच्च न्यायालय ने शुक्रवार (9 मार्च) को आदेश दिया कि किसी सार्वजनिक पद को संभालने जा रहे व्यक्ति को अपनी धार्मिक आस्था घोषित करनी चाहिए. इस आदेश को मुस्लिम बहुल पाकिस्तान में कट्टरपंथियों की बड़ी जीत माना जा रहा है. इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के जज शौकत अजीज सिद्दीकी ने निर्वाचन कानून 2017 में‘ ख़त्म- ए- नबुव्वत’ में विवादित बदलाव से जुड़े एक केस में यह आदेश पारित किया. ‘ख़त्म- ए- नबुव्वत’ इस्लामी आस्था का मूल बिंदू है जिसका मतलब यह है कि मोहम्मद आखिरी पैगंबर हैं और उनके बाद कोई और पैगंबर नहीं होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help