दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो इवेंट ‘जिनेवा मोटर शो’ का आगाज 8 मार्च से

जिनेवाः दुनिया का सबसे बड़ा ऑटो इवेंट जिनेवा मोटर शो का आगाज गुरुवार (8 मार्च) से होने जा रहा है. यह इवेंट 113 साल पुराना है जिसमें स्विटजरलैंड समेत दुनिया के सभी बड़ी कंपनियां अपनी कारें लॉन्च और शोकेस करती हैं. इस बार शो में 150 से ज्यादा कंपनियां अपनी गाड़ियां पेश करेंगे. एक्जीबिशन में एस्टन, मर्सिडीज, जगुआर, टोयोटा, टाटा, फॉक्सवैगन, ऑडी, फेरारी जैसी कंपनियां ऑटो इवेंट शो में शिरकत कर रही हैं. इस बार शो में 100 से ज्यादा कारों का प्रीमियर होगा. यह शो का 88वां संस्करण है.

11 दिन तक चलेगा शो
जिनेवा मोटर शो 8 से 18 मार्च तक चलेगा. 11 दिन तक चलने वाले इस शो में 7 लाख विजिटर्स आये हैं. पिछले साल 6.9 लाख विजिटर्स आये थे. साल 1905 में जिनेवा शो की शुरूआत हुई थी और उस वक्त 17 हजार विजिटर्स पहुंचे थे. 1905 में जिनेवा में पहला मोटर शो आयोजित किया गया था. यह शो 29 अप्रैल से 7 मई 1905 तक चला था. इस शो में स्टीम पावर्ड कारों की लॉन्चिंग हुई थी.

मोबाइल ही नहीं आप जूते से भी ऑर्डर कर सकेंगे पिज्जा, जानिए कैसे

8.5 लाख वर्गफुट में होगा एग्जिबिशन
यह शो 8.5 लाख वर्गफुट एग्जिबिशन एरिया में होगा. दुनियाभर से आये मीडिया प्रोफेशनल्स के लिए जिनेवा इंटरनेशनल मोटर शो में प्रेस डे की शुरूआत मंगलवार (6 मार्च) से हो गई. अब आम लोगों के लिए इस एग्जिबिशन में एंट्र गुरुवार से होगी. इस साल कई कार कंपनियों ने तय किया है कि वे कारों के साथ मॉडल्स को रैंप पर नहीं उतारेंगे. इसलिए इस साल एग्जिबिशन में कारों के साथ मॉडल नहीं दिखेंगी.

इन गाड़ियों पर रहेगी नजर
इस साल जगुआर पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी आई-पेस को पेश करेगी. जुगआर आई-पेस के प्रोडक्शन मॉडल का डिजाइन कॉन्सेप्ट के काफी करीब है. कॉन्सेप्ट को साल 2016 में शोकेस किया गया था. जापनी कार निर्माता कंपनी लेक्सस क्रॉसओवर कार पेश करेगी. इस कार को कंपनी ने काफी आक्रामक लुक दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help