आपके आधार कार्ड का कहां-कहां हुआ इस्तेमाल, ऐसे फ्री में पता लगाएं

नई दिल्ली: आपको नया सिम कार्ड लेना हो, नया पैन कार्ड बनवाना हो, पासपोर्ट आवेदन, पीएफ खाते के लिए, नया बैंक खाता खोलना हो, केवायसी के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. आधार को बैंक खाते से लिंक कराने और दूसरी वित्तीय सेवाओं और मोबाइल नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर को जोड़ने की अंतिम तारीख 31 मार्च नजदीक आती जा रही है. वर्तमान में करीब 139 ऐसी सेवाएं हैं जिनके साथ आधार लिंक करना जरूरी है.

आज हम आपको बताने की कोशिश करेंगे कि अगर आपको जानना हो कि आपके आधार का इस्तेमाल कहां-कहां हुआ है तो यह काम आप चुटकियों में कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई शुल्क नहीं देगा होगा. अगर आपके पास कंप्यूटर या मोबाइल के साथ-साथ इंटरनेट की एक्सेस है तो यह काम आप अपने घर बैठे कर सकते हैं. अगर आपको अपने आधार का गलत इस्तेमाल नजर आए तो आप इसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने अपनी वेबसाइट पर इस सुविधा को चालू किया है. इस सुविधा का ऑनलाइन इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हो.

आइये आसान भाषा में इस पूरी प्रक्रिया को समझते हैं:

1. सबसे पहले https://resident.uidai.gov.in/notification-aadhaar जाएं या https://uidai.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आधार सर्विसेज में सबसे नीचे वाले विकल्प Aadhaar Authentication History को क्लिक करें.

2. आपके सामने एक नया रिक्वेस्ट बॉक्स खुलेगा जिसमें अपना 12-डिजिट का आधार नंबर डालें और दूसरे बॉक्स में सिक्योरिटी कोड में लिखें.

3. इसके बाद ‘Generate OTP’ पर क्लिक करें. OTP आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आएगा जो कि 30 मिनट तक के लिए वैध रहेगा.

4. इसके बाद आपके सामने फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे कब से कब तक का डेटा देखना चाहते हैं से लेकर ओटीपी दर्ज करने जैसे विकल्प होंगे.

5. आप सिर्फ 6 महीने का ही डेटा देख सकते हैं. अगर आपको अपने आधार की हिस्ट्री में कोई गड़बड़ी दिखाई देती है तो आप 1945 पर कॉल कर इसकी शिकायत कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help