राज्यसभा के 87% उम्मीदवार करोड़पति, JDU के महेन्द्र प्रसाद 4000 करोड़ के साथ सबसे अमीर

नई दिल्ली: राज्यसभा का आगामी चुनाव लड़ रहे 87 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं जदयू के महेन्द्र प्रसाद 4,078 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. चुनावी निगरानीकर्ता एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की ओर से जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है. विज्ञप्ति के अनुसार समाजवादी पार्टी की जया बच्चन के पास (1,001 करोड़ रुपये से अधिक), जनता दल सेक्यूलर के बी एम फारुक के पास (766 करोड़ रुपए से अधिक), कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी के पास (649 करोड़ रुपए से अधिक) और तेदेपा के सी एम रमेश (258 करोड़ रुपए से अधिक) की संपत्ति है. विज्ञप्ति के अनुसार बीजद के अच्युतानंद सामनन्ता के हलफनामे के अनुसार उनके पास सबसे कम 4.96 लाख रुपए की संपत्ति है.

झारखंड : राज्यसभा की एक सीट पर दो करोड़पतियों के बीच टक्कर
झारखंड राज्य की एक सीट पर सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस ने अपने-अपने करोड़पति उम्मीदवारों को एक दूसरे के खिलाफ उतारा है. राज्य में राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान 23 मार्च को होगा. भाजपा को दो उम्मीदवारों में से एक समीर ओरांव की जीत तय मानी जा रही है क्योंकि विधानसभा में पार्टी के पास पर्याप्त संख्या है. लेकिन, अपने दूसरे उम्मीदवार करोड़पति प्रदीप सेंथलिया को जिताने के लिए पार्टी को निर्दलीय विधायक और विपक्षी एकता को तोड़ने की जरूरत है. अपने नामांकन पत्र में सेंथलिया ने 28 करोड़ की संपत्ति की घोषणा की है जो उनके और उनकी पत्नी के नाम पर है. कांग्रेस उम्मीदवार धीरज साहू ने अपनी और अपनी पत्नी के नाम पर 18 करोड़ रुपए की संपत्ति की घोषणा की है. दोनों को ही झारखंड के मशहूर व्यापारियों के रूप में जाना जाता है.

कर्नाटक : राज्यसभा चुनाव में जेडीएस उम्मीदवार सबसे अमीर
कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) के उम्मीदवार बी. एम. फारूक ने अपने हलफनामे में 770 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की है. चार सीटों पर पांच उम्मीदवार मैदान में हैं जिसमें फारूक सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. निर्वाचन आयोग (ईसी) में दाखिल हलफनामे के मुताबिक, 51 वर्षीय फारूक ने करीब 770 करोड़ रुपए की संपत्ति की घोषणा की है. इसमें 600 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और 95 लाख रुपए बैंक में जमा रकम शामिल है.

वह कांग्रेस के एल. हनुमनथैया, जी.सी. चंद्रशेखर और सैयद नासिर हुसैन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ चुनाव मैदान में हैं. राजीव निर्दलीय सदस्य के रूप में अपना पहला कार्यकाल दो अप्रैल को पूरा करने जा रहे हैं. भाजपा के 53 वर्षीय राजीव चंद्रशेखर दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं. उन्होंने अपने हलफनामे में करीब 50 करोड़ रुपए की संपत्ति और 4.8 करोड़ रुपए बैंक में जमा होने की जानकारी दी है. इसके बाद हनुमनथैया, जी.सी. चंद्रशेखर और हुसैन ने हलफनामों में क्रमश 4.8 करोड़, 13 करोड़ और 18.7 करोड़ रुपए की संपत्ति की घोषणा की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help