Airtel को पछाड़कर Jio ने फिर बनाया नया रिकॉर्ड, जानना चाहेंगे आप?

नई दिल्ली : यूजर्स को लगातार सस्ते टैरिफ देकर टेलीकॉम इंडस्ट्री में जबरदस्त पकड़ बनाने वाली रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने फिर से नया रिकॉर्ड बनाया है. जनवरी के टेलीकॉम डाटा में रिलायंस जियो ने फिर से बाजी मारी है. जियो ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी एयरटेल के मुकाबले 5 गुना ज्यादा ग्राहक जोड़े हैं. जनवरी में एयरटेल ने 15 लाख ग्राहक जोड़े जबकि जियो ने 83 लाख ग्राहक जोड़े हैं. आइडिया ने जनवरी में 11.4 लाख ग्राहक जोड़े, वहीं वोडाफोन से 12.8 लाख नए ग्राहक जुड़े. इस अवधि के दौरान रिलायंस कम्यूनिकेशन ने 21.1 लाख ग्राहक गंवाए तो वहीं एयरसेल ने 34.9 लाख ग्राहक गंवाए हैं.

मार्केट शेयर 14.62 प्रतिशत हुआ
जनवरी में 83 लाख ग्राहक जोड़ने के बाद रिलायंस जियो का मार्केट शेयर बढ़कर 14.62 प्रतिशत हो गया है. ट्राई की तरफ से जारी किए गए आंकड़े के अनुसार जियो का मार्केट शेयर दिसंबर में 13.71 प्रतिशत था. नवंबर में कंपनी का शेयर 13.08 फीसदी और अक्टूबर में 12.39 प्रतिशत था. सितंबर 2016 में लॉन्चिंग के बाद से जियो का मार्केट बेस लगातार बढ़ता जा रहा है.

प्राइसवार में उतरने को मजबूर कंपनियां
रिलायंस जियो ने यूजर्स को सस्ते दाम पर डाटा और वॉयस सर्विस मुहैया कराने के बाद दूसरी कंपनियों को भी ऐसा करने के लिए मजबूर कर दिया. जियो के लगातार बढ़ते मार्केट नेटवर्क के बाद अन्य कंपनियों को भी प्राइसवार में उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा. अन्य कंपनियों की तरफ से डाटा के कम किए गए प्राइस का सीध फायदा ग्राहकों को मिला.

इससे पहले रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने JioFi 4G LTE हॉटस्पॉट डिवाइस को लॉन्च किया है. 999 रुपये में लॉन्च किए गए इस डिवाइस को JioFi JMR815 नाम दिया है. आप इसे एक्सक्लूसिव तौर पर फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं. कंपनी इसके साथ एक साल की वारंटी दे रही है. इसकी डाउनलोड स्पीड 150Mbps और अपलोड स्पीड 50 Mbps की है.

जियो ने अपनी इस डिवाइस को ‘डिजाइन्ड इन इंडिया’ टैगलाइन दी है. नए JioFi मॉडल को गोलाकार डिजाइन वाला बनाया गया है. पहले जियोफाई को अंडाकार आकार में लाया गया था. इसमें पावर ऑन/ऑफ और WPS (वाई-फाई प्रोटेक्टेड सेटअप) जैसे फिजिकल बटन दिए हैं. इसमें बैटरी, 4G और Wi-Fi सिग्नल के लिए के लिए नोटिफिकेशन लाइट दी गई है. इससे एक बार में 32 यूजर्स कनेक्ट हो सकते हैं. इसमें 31 वाई-फाई के माध्यम से और 1 यूएसबी के जरिए कनेक्ट हो सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help