ओवरटिंग के बाद भी ऐसे रहें हेल्‍दी, ये 5 तरीके करेंगे मदद

नई दिल्‍ली: आजकल की भागती-दौड़ती जिंदगी में फास्‍ट-फूड खाने की हैबिट कॉर्पोरेट कल्‍चर का हिस्‍सा बनता जा रहा है. इस खाने की वजह से पेट की समस्‍याएं भी बढ़ती जा रही हैं. 5 या 6 दिन काम करने के बाद वीकेंड पर जमकर पार्टी करना और उसमें जंक फूड का मेन्‍यू होना कोई नई बात नहीं रह गई है. ऐसे में कई बार पेट में ब्‍लॉटिंग की समस्‍या हो जाती है और घंटों बैठकर काम करना मुश्‍किल हो जाता है. लेकिन आप इस समस्‍या से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप ओवरइटिंग के बाद भी पेट को रिलेक्‍स रखकर ब्‍लॉटिंग की परेशानी से बच सकते हैं.

1. नाश्‍ते को कहें हां
पिछली रात खाना ज्‍यादा हेवी हो गया जिसकी वजह से आपके पेट को परेशानी हुई है और आप अगर नाश्‍ता स्‍किप करने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्‍कुल भी मत करिए. दिन की शुरुआत में हल्‍का नाश्‍ता करें और फाइबर रीच फूड को अपने ब्रेकफास्‍ट का हिस्‍सा बनाएं. पूरे दिन इसी क्रम में खाना खाएं. नाश्‍ते के बाद लंच में भी हेल्‍दी मील खाएं. सुबह नाश्‍ता करने के बाद आपकी बॉडी बिन वजह की भूख से बची रहेगी और आपका पेट ब्‍लॉटिंग की समस्‍या से. प्रॉपर हेल्‍दी डाइट लें ताकि भूख शांत रहे और पेट रिलेक्‍स हो सके.

2. रेस्‍ट नहीं वॉक करें
वीकेंड में हेवी ईटिंग और ड्रिंक्‍स के बाद बिस्‍तर से उठने का मन नहीं करता और इस चक्‍कर में पेट में गुड़गुड़ शुरू हो जाती है. ऐसे में ना जिम जाने का मन करता है न ही एक्‍सरसाइज करने का. फिर क्‍या करें की इस पेट की समस्‍या से मिनटों में निजात पाई जा सके. कुछ नहीं करें बिस्‍तर का मोह छोड़कर 15 मिनट की ब्र‍िस्‍क वॉक करें ताकि बॉडी एक्‍ट‍िव हो कर पेट के प्रेशर को कम कर सके.

3. बॉडी को हाइड्रेट रखें
कई बार ब्‍लॉटिंग खाने में सोडियम रीच डाइट फूड की वजह से भी हो सकती है. ये पेट में ही नहीं पूरी बॉडी में हेवीनेस फील कराती है. ऐसे में पानी जितना हो सके उतना पीने की कोशिश करें ताकि शरीर से सोडियम की मात्रा को ज्‍यादा से ज्‍यादा बाहर निकाला जा सके. ऐसी परेशानी होने पर पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना बॉडी को रिलेक्‍स करने में सहायता करेगा.

4. खांए पोटैशियम रीच फूड डाइट
पोटैशियम बॉडी से एक्‍सेस फ्लूअड को बाहर निकालने में मदद करता है. पोटैशियम से भरपूर चीजें खाने से ब्‍लॉटिंग की समस्‍या को कम किया जा सकता है. अपनी डाइट में केला, एवोकाडो, पालक और शकरकंद को शामिल करें.

5. गरम चाय की चुस्‍की
पेट में ब्‍लॉटिंग ज्‍यादा फ्लूअड बनने की वजह से होती है. ज्‍यादा खाना या फिर ऐसी डाइट लेना जिससे पेट में गैस की समस्‍या हो इसका कारण बन सकते हैं. गरम चाय पीना ऐसे में लाभदायक हो सकता है. चाय पीने से पेट स्‍मूथ होता है और गैस पास होने में आसानी होती है. मिंट टी या फिर कैमोमाइल टी आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद साबित हो सकती हैं. इस बात का ख्‍याल रखें कि चाय में शक्‍कर न हो क्‍योंकि चीनी शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देती है.

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