APPLE का सबसे सस्ता iPad लॉन्च, 10 घंटे का बैटरी बैकअप, कीमत हैरान कर देगी

नई दिल्ली: मशहूर टेक्नॉलजी कंपनी एप्पल ने अमेरिका में हुए एक इवेंट में नया iPad डिवाइस लॉन्च किया है. इस iPad की खासियत यह है कि कंपनी ने इसे खास तौर पर स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इस iPad को कंपनी का अबतक का सबसे सस्ता iPad भी बताया जा रहा है. 9.7 इंच के यह iPad एप्पल पेंसिल भी सपोर्ट करता है. ऐपल ने ग्राहकों के लिए इसके 32 जीबी (वाईफाई) मॉडल की कीमत 329 डॉलर (करीब 21,338 रुपए) रखी है, जो स्टूडेंट्स को 299 डॉलर (करीब 19,391 रुपए) में मिलेगा. वहीं, इसके 32 जीबी (वाई-फाई+सेल्यूलर) मॉडल की कीमत 459 डॉलर रखी गई है.

अप्रैल से भारत में मिलेगा
एप्पल का यह टैबलट इस साल अप्रैल से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. भारत में इस iPad के 32जीबी वर्जन की कीमत 28,000 रुपए और 32 जीबी (वाई-फाई+सेल्यूलर) वर्जन की कीमत 38,600 रुपए होगी.

10 घंटे का बैटरी बैकअप
खासतौर पर एजुकेशन को ध्यान में रखकर बनाए गए इस iPad में आगे की तरफ टचआईडी दी गई है. इसमें फेसटाइम फ्रंट कैमरा और 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है. यह iPad एलटीई सपोर्ट के साथ आएगा और कंपनी का दावा है कि इसमें 10 घंटे का बैटरी बैकअप मिलेगा.

ए10 फ्यूजन चिपसेट दिया गया है, जो AR (आग्मेन्ट रिएलिटी) ऐप्स को सपोर्ट करता है.
फोन का रियर कैमरा फुल एचडी विडियो सपोर्ट करता है.
जीपीएस, कम्पस और टचआईडी के अलावा यह 300एमबीपीएस तक की एलटीई कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करेगा.
स्टूडेंट्स के लिए फ्रागेपीडिया, फ्री रिवर्स और कई अन्य ऐप्स दी हैं.
आईक्लाउड स्टोरेज को भी बढ़ाकर 5जीबी से 200 जीबी कर दी गई है.
शिकागो में लॉन्च किया
अमेरिका के शिकागो में एप्पल ने एजुकेशन इवेंट में आईपैड को लॉन्च किया. इवेंट की शुरुआत से कुछ देर पहले एप्पल स्टोर को बंद कर दिया गया था. इसमें दो लाख से अधिक एजुकेशन एप्स को डाला गया है.

हर क्लास तक पहुंचाना लक्ष्य
इवेंट के दौरान कंपनी के सीईओ टिम कुक ने कहा इस बार हम iPad को क्लास तक पहुंचाना चाहते हैं. अमेरिका में इसकी बिक्री आज से ही शुरू हो रही है. अगले हफ्ते से शिपिंग शुरू होगी.

जून में होगी एप्पल की WWDC 2018
आपको बता दें कि एप्पल ने WWDC 2018 की तारीखों का ऐलान पिछले दिन कर दिया. कंपनी यह कॉन्फ्रेंस चार जून से शुरू कर रही है. यह इवेंट आठ जून तक चलेगा. इसमें एप्पल अपने नए आईओएस वर्जन को जारी करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help