आसान तरीके से ऐसे बनाएं स्वादिष्ट लौकी की सब्जी

नई दिल्ली: अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जो लौकी खाना बिल्कुल पसंद नहीं करते, तो जान लीजिए कि लौकी में कितने फायदे होते हैं. लौकी को घीया के नाम से भी जाना जाता है. लौकी बेहद आसानी से मिलने वाली सब्जी है. लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं. लौकी खाने से वजन कम होता है. लौकी में नेचुरल पानी होता है. ऐसे में इसके नियमित इस्तेमाल से प्राकृ‍तिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है. डायबिटीज के मरीजों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है.

लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है. ये पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं और शरीर को बीमारियों से सुरक्षित भी रखते हैं.

लौकी की सब्जी बनाने के लिए सामग्री
लौकी- आधा किलो
प्याज- डेढ़ सौ ग्राम
अदरक- थोड़ी सी
लहसुन- 2-3 कली
दालचीनी- चुटकी भर
तेजपत्ता- 1
छोटी इलायची- 1
1 चम्मच जीरा पाउडर
चुटकी भर साबुत जीरा
1 चम्मच काली मिर्च
1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
1 हरी मिर्च
नमक स्वादानुसार

लौकी की सब्जी बनाने की विधि
लौकी को छीलकर अच्छी तरह से धो लें. अब लौकी को बड़े-बड़े टुकड़ों में काट लें. कुकर को गैस अच्छे से गर्म करें. अब इसमें कुकिंग ऑयल डालें. तेल गर्म होने पर इसमें तेज पत्ता, साबुत जीरा, दालचीनी, इलायची डाल दें. एक मिनट तक इस भूनने के बाद इसमें लौकी और प्याज को एकसाथ डालें. अब इसके बाद इसमें अदरक, लहसुन, जीरा पाउडर, काली मिर्च पाउडर, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें. अब इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इसके बाद कुकर का ढक्कन लगा दें. हल्की-सी सीटी पकड़ने पर गैस की आंच एकदम धीमी कर लें. 10 मिनट तक पकने के बाद गैस को बंद कर दें. सीटी ठंडी होने पर इसे खोलकर धनिया पत्ती से गार्निश करें

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