टीम इंडिया के 102 मैचों के 5 साल के मीडिया राइट्स की नीलामी आज, BCCI को मिल सकते हैं 10 हजार करोड़ रुपए

यह नीलामी भारत में अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2023 के बीच होने वाले क्रिकेट मैचों के लिए होगी।

1)पहले बीसीसीआई गुप्त नीलामी के जरिए ही मीडिया राइट्स बेचता रहा है।
2)नीलामी में गूगल, फेसबुक और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां दौड़ में हैं।

नई दिल्ली. बीसीसीआई अपने मैचों के टेलीकॉस्ट राइट्स के लिए पहली बार ई-ऑक्शन करने जा रहा है। इसमें टीवी और डिजिटल टेलीकॉस्ट राइट्स शामिल हैं। मंगलवार को होने वाली यह नीलामी भारत में अप्रैल 2018 से 31 मार्च 2023 के बीच होने वाले क्रिकेट मैचों के लिए होगी। भारत इस दौरान 102 इंटरनेशनल मैचों की मेजबानी करेगा। इनमें 22 टेस्ट, 45 वनडे और 35 टी20 मैच शामिल हैं। नीलामी में गूगल, फेसबुक और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां दौड़ में हैं। बोर्ड को इससे 10 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद।

पहले गुप्त नीलामी के जरिए ही मीडिया राइट्स बेचता था बीसीसीआई

– बीसीसीआई की प्रशासकों की समिति (सीओए) ने लोढ़ा समिति की सिफारिशों के आधार पर ई-ऑक्शन का फैसला लिया था। इससे पहले बीसीसीआई गुप्त नीलामी के जरिए ही मीडिया राइट्स बेचता रहा है।

– इस ऑक्शन में शामिल होने वाली कंपनियां ऑनलाइन यह देख सकेंगी कि बोली कहां पहुंची। हालांकि, वे यह नहीं जान पाएंगी कि किसने कितनी बोली लगाई।

हर मैच के 43 करोड़ की रिजर्व प्राइस तय

बीसीसीआई ने इस ऑक्शन में पहले साल के लिए हर मैच के 43 करोड़ की रिजर्व प्राइस तय की है। इसमें टीवी के लिए 35 करोड़ और डिजिटल राइट्स के लिए 8 करोड़ बेस प्राइस शामिल हैं। दूसरे से पांचवें साल तक टीवी के लिए प्रति मैच 40 करोड़, जबकि डिजिटल के लिए 7 करोड़ रिजर्व प्राइस तय की गई है।

– अभी बीसीसीआई काे पिछले टीवी राइट्स के आधार पर प्रति मैच 43 करोड़ रुपए मिल रहे थे। अगर ऑक्शन आगे बढ़ता है, तो बोली लगाने वाले को पिछली बोली से 25 करोड़ ज्यादा की बोली लगानी होगी। अगर बोली सिर्फ टीवी राइट्स के लिए है, तो यह राशि 20 करोड़ तक हो सकती है।

– ऐसे ही सिर्फ डिजिटल राइट्स के लिए हर बोली में कम से कम 5 करोड़ बढ़ते जाएंगे। अगर बीसीसीआई के रिजर्व प्राइस को आधार मानें, तो बीसीसीआई को करीब 4,134 करोड़ मिल सकते हैं।

– एक्सपर्ट्स को बाेली की रकम 10 हजार करोड़ से ज्यादा होने की उम्मीद है।

पहली बार ई-ऑक्शन, दोपहर 2 बजे से शुरू होगी प्रक्रिया

ऑक्शन ऑनलाइन पोर्टल की मदद से किया जाएगा। इसमें सभी दावेदार बोली लगाते जाएंगे। सबसे ज्यादा बोली लगाने वाला मीडिया राइट्स खरीदने में सफल होगा। इसमें हिस्सा लेने के लिए गूगल, फेसबुक समेत दुनिया भर की छह बड़ी कंपनियों ने बिडिंग डॉक्यूमेंट्स खरीदे हैं। इनमें स्टार इंडिया, सोनी पिक्चर्स, रिलायंस जियो और यप टीवी भी शामिल हैं। इन्हें दस्तावेज मंगलवार सुबह 10 बजे तक देने हैं। इनकी जांच के बाद दोपहर दो बजे से ऑक्शन शुरू होगा। इसमें 10 हजार करोड़ तक की बोली की उम्मीद है।

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