48 साल बाद इतिहास रचने के करीब दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया पर जीत से 7 विकेट दूर

जोहानिसबर्ग: वांडर्स स्टेडियम में जारी सीरीज के आखिरी और चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को मेजबान दक्षिण अफ्रीका मेहमान ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देने के करीब बढ़ गई है. दक्षिण अफ्रीका ने अपनी दूसरी पारी छह विकेट पर 344 रनों पर घोषित कर ऑस्ट्रेलिया को 612 रनों का विशाल लक्ष्य दिया है. दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने तीन विकेट 88 रनों पर ही गंवा दिए हैं. खराब रोशनी के कारण दिन का खेल जल्दी खत्म कर दिया गया. स्टम्प्स तक पीटर हैंडसकॉम्ब 23 और शॉन मार्श सात रन बनाकर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया अभी भी 524 रन पीछे है.

ऑस्ट्रेलिया की टीम को आज टेस्ट मैच के आखिरी दिन जीत के लिए अब भी 524 रन की दरकार है, जबकि उसके सात विकेट शेष हैं. इससे पहले खिलाड़ियों की चोटों के कारण दक्षिण अफ्रीका को बड़ी बढ़त हासिल करने के बावजूद चाय तक बल्लेबाजी करने के लिए बाध्य होना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका की टीम 2-1 से आगे चल रही है और उसके बल्लेबाजों ने लगभग सुनिश्चित कर दिया है कि 1969-70 के बाद टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली घरेलू टेस्ट सीरीज जीतेगी.

दक्षिण अफ्रीका ने चौथे दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 134 रनों के साथ की. तीसरे दिन नाबाद लौटे डीन एल्गर (88) ने अपना अर्धशतक पूरा किया तो वहीं कप्तान फाफ डु प्लेसिस (120) ने शानदार शतक जड़ा. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 170 रनों की साझेदारी की. पैट कमिंस ने डु प्लेसिस को आउट करने के साथ ही इस साझेदारी को तोड़ा. 178 गेंदों की पारी में 18 चौके और दो छक्के मारने वाले डु प्लेसिस का विकेट 264 के कुल योग पर गिरा. दो रन बाद एल्गर एक बार फिर नाथन लॉयन की फिरकी में फंस कर पवेलियन लौट लिए.

उन्होंने 250 गेंदें खेली और 10 चौकों के अलावा एक छक्का लगाया. क्विंटन डी कॉक ने चार रनों का योगदान दिया. टेम्बा बावुमा 35 और वार्नोन फिलेंडर 33 रनों पर नाबाद लौटे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने अपना पहला विकेट 21 रनों कुल योग पर खोया. मैट रेनशॉ (5) अपना आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे मोर्ने मोर्केल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए.

केशव महाराज ने उस्मान ख्वाजा (7) को अपना शिकार बनाया. अर्धशतक की ओर बढ़ रहे जोए बर्न्‍स को मोर्केल ने आउट किया. बर्न्‍स ने 80 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 42 रनों की पारी खेली.

पट्टी बांधकर खेल रहे मोर्ने मोर्कल के दो विकेट से दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन जीत की ओर मजबूत कदम बढ़ाए.

दक्षिण अफ्रीका ने चाय तक छह विकेट पर 344 रन बनाकर पारी घोषित की. कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 120 और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 81 रन बनाए. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 170 रन जोड़े जो मौजूदा सीरीज की दोनों टीमों की ओर से सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है.

मेजबान टीम के तीनों तेज गेंदबाज चोटों से परेशान हैं. मोर्कल की मांसपेशियों में खिंचाव है. कागिसो रबादा की कमर में जकड़न है जबकि वर्नोन फिलेंडर की ग्रोइन में परेशानी है.

डु प्लेसिस ने सीरीज में पहली बार उम्दा योगदान दिया. इससे पहले सात पारियों में वह सिर्फ 55 रन ही बना पाए थे. उन्होंने इस पारी के दौरान आठवां टेस्ट शतक जड़ा जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका तीसरा शतक है. उन्होंने 178 गेंद की अपनी पारी में 18 चौके और दो छक्के लगाए.

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 58 रन देकर चार विकेट हासिल किए. उन्होंने मैच में 141 रन देकर नौ विकेट चटकाए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help