आखिर क्यों पुरुषों को पसंद आती हैं अपने से कम उम्र की महिलाएं ?

नई दिल्लीः चाहे विजय माल्या हों या कबीर बेदी हर कोई अपने से छोटी महिलाओं से शादी को लेकर सुर्खियों में छाए रहते हैं. हाल ही में खबर आई थी की 62 की उम्र पार कर चुके विजय माल्या तीसरी शादी करने जा रहे हैं, जबकि उनका उनकी दूसरी बीबी से अभी तक तलाक ही नहीं हुआ है. तो वहीं कबीर बेदी ने 70 की उम्र में चौथी शादी की. इनके अलावा ऐसे और भी कई लोग हैं जिन्होंने अपने से काफी कम उम्र की महिलाओं को अपना जीवनसाथी बनाया है. अधिकतर पुरुष ऐसा क्यों करते हैं इस पर लोग अभी तक यही कहते आए हैं कि पुरुष खुद चाहे कितना ही उम्रदराज क्यों न लेकिन बात उन्हें हमेशा जवान महिलाएं ही पसंद आती हैं. ऐसे में फिनलैंड के तुर्क में हुए एक शोध ने इस बात पर अपनी मुहर लगा दी है.

फिनलैंड के तुर्कु की अबो अकादमी यूनिवर्सिटी के साइकॉलजिस्ट्स ने इस शोध के बारे में बताते हुए कहा कि पुरुषों की उम्र कितनी ही अधिक क्यों न हो उसका झुकाव हमेशा ही अपने से कम उम्र की महिलाओं की तरफ ही होता है. पुरुष चाहे 30 को हो या 60 का हमेशा ही 20-22 साल की लड़की के साथ रिलेशनशिप में रहना चाहता है.

तो वहीं महिलाओं के मामले में ठीक इसके उलट उन्हें या तो अपने से बड़े या फिर हमउम्र पुरुषों को तरजीह देती हैं. महिलाएं अपने से छोटे पुरुषों के साथ कंफर्टेबल महसूस नहीं करतीं साथ ही महिलाओं को समझदार पुरुष ज्यादा पसंद आते हैं. रिसर्च के ऑथर जैन ऐंटफोक ने कहा कि महिलाओं कि सोच अपने से छोटे पुरुषों के मामले में बिलकुल अलग होती है. वे अपने से छोटे पुरुषों के साथ सहज महसूस नहीं करतीं. ऐसे में अगर आपको कहीं उम्र के मामले में बेमेल जोड़ी देखने को मिलती है तो ज्यादा टेंशन न लें.

रिसर्च के ऑथर ऐंटफोक और उनकी टीम ने इस रिसर्च के नतीजे 2,655 वयस्कों के सेंपल के आधार पर जारी किए. इनके नतीजों को समझाते हुए ऐंटफोक ने बताया कि पुरुष भले ही जवान महिलाओं के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हों लेकिन उनकी सेक्शुअल एक्टिविटीज उनकी उम्र को दिखा ही देती हैं. क्योंकि पुरुष अपने से छोटी महिलाओं के साथ सेक्शुअली कम्पैटिबल होते. इसी पुरुष कई बार किसी और के प्रति आकर्षित होने लगते हैं. लेकिन फिर भी उनकी पहली पसंद जवान महिलाएं ही होती हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help