कभी दूरदर्शन मैच प्रसारण के लिए लेता था 5 लाख, अब BCCI को मिल रहे हजारों करोड़

पिछले एक साल में स्टार इंडिया को सिर्फ प्रसारण अधिकार बेचकर ही बीसीसीआई के खजाने में हजारों करोड़ रुपए आ गए हैं.

नई दिल्ली : स्टार इंडिया ने गुरुवार को 6138 करोड़ रुपए खर्च करते हुए अगले पांच साल (2018 से 2023) तक के लिए भारतीय क्रिकेट का टेलीविजन और डिजिटल प्रसारण का अधिकार खरीद लिया है. एक तरह से पूरे वर्ल्ड क्रिकेट पर प्रसारण के मामले में स्टार का कब्जा हो गया है. भारत के साथ साथ उसके पास बड़े टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकार भी हैं. टेलिकास्ट के मामले में स्टार का दबदबा कुछ वैसा ही हो गया है, जैसे इस समयम भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड का पूरी दुनिया के क्रिकेट में है.

आए दिन दुनिया के तमाम देश आईसीसी पर ये तंज कसते रहते हैं कि वह बीसीसीआई के सामने दब जाता है. इस सच्चाई से मुंह भी नहीं मोड़ा जा सकता. और इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है बीसीसीआई का वित्तीय रूप से सबसे ताकतवर होना. पिछले एक साल में स्टार इंडिया को सिर्फ प्रसारण अधिकार बेचकर ही बीसीसीआई के खजाने में हजारों करोड़ रुपए आ गए हैं.

IPL 2018 का आगाज कल से, जानें किस टीम का है पलड़ा भारी

सितंबर 2017 में आईपीएल के लिए हुई नीलामी से बीसीसीआई को स्टार इंडिया से 16347.50 करोड़ रुपए मिले. वहीं इस साल घरेलू मैचों के प्रसारण के लिए बीसीसीआई को 6138 करोड़ रुपए मिले. कुल मिलाकर सिर्फ 6 महीने में बीसीसीआई के खजाने में 22,485.6 करोड़ रुपए आ चुके हैं.

90 के दशक में ऐसे बदल गए हालात
एक समय ऐसा था जब दूरदर्शन क्रिकेट मैच प्रसारण के लिए 5 लाख रुपए लेता था. 90 के दशक में जब क्रिकेट का प्रचार प्रसार घर घर में नहीं हुआ था उस समय यही हालात थे. लेकिन 1996 में भारत में हुए वर्ल्डकप के बाद हालात बदल गए. क्रिकेट भारत में एक धर्म बन चुका है. आईपीएल जैसी प्राइवेट लीग के प्रसारण अधिकारों के सेटेलाइट अधिकार के सौदे ने पूरी दुनिया को चौंका दिया है.

2012 में एक मैच से बीसीसीआई को मिलते थे 40 करोड़, अब मिलेंगे 62 करोड़
2012 में स्टार इंडिया ने बीसीसीआई के घरेलू अधिकार 3851 करोड़ में खरीदे थे. ये अधिकार 2012 से 2018 के लिए खरीदे गए थे. अब स्टार इंडिया ने फिर से घरेलू अधिकार 6138 करोड़ रुपए में खरीदे हैं. उस समय एक मैच से बीसीसीआई को औसतन 40 करोड़ मिलते थे. अब एक मैच से बीसीसीआई को 62 करोड़ मिलेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help