IPL 2018 का आगाज कल से, जानें किस टीम का है पलड़ा भारी

नई दिल्ली : महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स और शेन वार्न की कोचिंग वाली राजस्थान रायल्स की वापसी ने इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सत्र को दिलचस्प बना दिया है और दुनिया की सबसे लोकप्रिय इस टी20 क्रिकेट लीग का आगाज कल होगा. चेन्नई और रायल्स स्पाट फिक्संग मामले में दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद वापसी करेंगे, लेकिन उनके समर्थकों का उत्साह तनिक भी कम नहीं हुआ है.

उन्होंने धोनी को पीली जर्सी में देखने के लिये इंतजार किया और इसकी बानगी चेपाक पर अभ्यास मैच के दौरान देखने को मिली जब बड़ी संख्या में दर्शक उमड़े. उन्हें चेन्नई टीम से तीसरी ट्राफी का इंतजार होगा, जबकि रायल्स के प्रशंसक चाहेंगे कि वार्न का जादू फिर चले और दस साल बाद ट्राफी उनके नाम हो. दूसरी ओर एक दशक से आईपीएल खेल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली की नजरें पहले खिताब पर रहेगी. उन्होंने इस सप्ताह कहा, ‘प्रशंसकों से ज्यादा मैं खुद यह खिताब जीतने को बेकरार हूं.’

विराट कोहली की निगाहें पहला खिताब जीतने पर
कोहली और एबी डिविलियर्स की मौजूदगी में बल्लेबाजी कभी भी रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की चिंता का सबब नहीं थी, लेकिन इस बार उसकी गेंदबाजी भी मजबूत लग रही है. युजवेंद्र चहल की अगुवाई वाला स्पिन आक्रमण वाशिंगटन सुंदर के आने से मजबूत हुआ है. बायें हाथ के स्पिनर पवन नेगी को टीम ने राइट टू मैच कार्ड से बरकरार रखा है.

उनके पास उमेश यादव के रूप में शानदार तेज गेंदबाज है, जिसका साथ देने के लिये नवदीप सैनी और मोहम्मद सिराज होंगे. इंग्लैंड के हरफनमौला क्रिस वोक्स से भी उम्मीदें रहेंगी. इस लुभावनी लीग में सितारा खिलाड़ियों की कमी नहीं है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी विवाद और चोटों के कारण चार बेहतरीन खिलाड़ी नजर नहीं आयेंगे. मिशेल स्टार्क और कागिसो रबाडा चोट के कारण बाहर हैं. स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर गेंद से छेड़खानी प्रकरण में एक साल का प्रतिबंध झेलने के कारण नहीं खेल सकेंगे. स्मिथ रायल्स के और वार्नर सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान थे, जिनकी जगह अब अजिंक्य रहाणे और केन विलियमसन कमान संभालेंगे.

रायल्स ने बेन स्टोक्स को 12.5 करोड़ रुपए में, जयदेव उनादकट को 11.5 करोड़ रुपए में खरीदा. इसके अलावा ससेक्स के हरफनमौला जोफ्रा आर्चर को 7.2 करोड़ और कर्नाटक के के गौतम को 6.2 करोड़ रुपए में खरीदकर सभी को चौंका दिया.

वॉर्नर के हटने से हैदराबाद पर पड़ेगा असर
हैदराबाद को वार्नर की कमी खलेगी, लेकिन एलेक्स हेल्स शीर्ष क्रम में शिखर धवन का साथ निभायेंगे. हैदराबाद के पास मध्यक्रम में मनीष पांडे और युसूफ पठान जैसे बल्लेबाज हैं. वहीं गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार और संदीप शर्मा तेज आक्रमण की कमान संभालेंगे, जबकि स्पिन का मोर्चा अफगानिस्तान के राशिद खान और बांग्लादेश के शाकिब अल हसन के पास होगा.

चेन्नई सुपर किंग्स और कप्तान धोनी पर अपेक्षाओं का भारी दबाव होगा. पिछले कुछ अर्से में वह सर्वश्रेष्ठ फार्म में नहीं है और यहां से उनके पास उस मिडास टच को फिर हासिल करने का मौका होगा. सुरेश रैना, फाफ डु प्लेसिस और ड्वेन ब्रावो भी चेन्नई के प्रमुख खिलाड़ी होंगे.

कोलकाता नाइट राइडर्स के पास गौतम गंभीर की जगह दिनेश कार्तिक के रूप में नया कप्तान है. टीम में अंडर 19 सितारे कमलेश नागरकोटी, शुभमान गिल और शिवम मावी जैसे खिलाड़ी हैं. दिल्ली डेयरडेविल्स के पास नये कप्तान गंभीर और करिश्माई कोच रिकी पोंटिंग हैं जबकि अभिषेक शर्मा, मनजोत कालरा और पृथ्वी शा जैसे अंडर 19 खिलाड़ी है.

किंग्स इलेवन पंजाब के पास क्रिस गेल और युवराज सिंह जैसे सितारे हैं जो बेसप्राइज दो करोड़ रूपये में खरीदे गए. आर अश्विन टीम टीम के कप्तान हैं. मुंबई इंडियंस के प्रदर्शन का दारोमदार कप्तान रोहित शर्मा, पांड्या बंधु, कीरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह पर होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help