बिहार में PM नरेंद्र मोदी ने भोजपुरी में क्या कहा?

नई दिल्ली: बिहार के दौरे पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह में अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की. आमतौर पर पीएम मोदी अपने भाषणों में स्थानीय भाषा का प्रयोग करते रहे हैं, वे ऐसा वहां के लोगों से खुद को कनेक्ट करने के लिए करते रहे हैं. अबतक देखा गया है कि पीएम मोदी भाषणों में एकाध लाइन स्थानीय भाषा में बोलते रहे हैं, लेकिन इस बार वे कई वाक्य भोजपुरी भाषा में बोले.

पीएम ने भोजपुरी में कही ये बातें
पीएम मोदी ने कहा, ‘चंपारण के पावन पवित्र धरती पर देश के कोना कोना से आइल स्वच्छाग्रही भाई बहिन सभी स्नेही आ सम्मानित लोगन के हम प्रणाम करत बानी. रउआ सबे जान रहल बानी कि चंपारण के एही पावन धरती से बापू सत्याग्रह आंदोलन के शुरुआत कईली, मुक्ति खातिर एगो मजबूत अहिंसक हथियार सत्याग्रह के रूप में हमनी के मिलिल. सत्याग्रह के 100 वरस बितला के बादो कारगर बा, आ कौनो समय में कारगर रहि. सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह आज के समय के मांगा बा. चंपारण सत्याग्रह के समय चंपारण के बरहरवा लखनसेन से महात्मा गांधी स्वच्छता अभियान के शुरुआत कैलें. आज हम सत्याग्रह से स्वच्छाग्रह के माध्यम से बापू के स्वच्छता अभियान के आगे बढ़ावत रउआ सबन के सोझा बानि.’

पीएम ने इस दौरे पर बिहार को दी ये सौगातें
प्रधानमंत्री मोदी पूर्वी चंपारण के जिला मुख्यालय मोतिहारी से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रेलवे की तीन परियोजनाओं के अलावा कई अन्य योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया. चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर कटिहार स्टेशन से रवाना किया. इसके अलावा मधेपुरा विद्युत इंजन कारखाना में निर्मित पहले विद्युत इंजन को हरी झंडी दिखाया.

प्रधानमंत्री मुजफ्फरपुर- सुगौली और सुगौली-वाल्मीकी नगर रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का भी शुभारंभ किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री पेयजल स्वच्छता मंत्रालय की भी कई योजनाओं की भी आधारशिला रखा.

इस कार्यक्रम में बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे, रामकृपाल यादव, राधा मोहन सिंह समेत कई राज्य सरकार के मंत्री मोजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help