भारत बंद : बिहार के कई हिस्सों में आरक्षण के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन

पटना : एससी-एसटी एक्ट में संसोधन के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद दलित संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के विरोध में एक बार फिर आज (मंगलवार को) भारत बंद बुलाया गया है. इसका असर बिहार के विभिन्न हिस्सों में भी देखने को मिला. बंद कर रहे आंदोलनकारियों ने कई जगह ट्रेन रोकी, तो कई जगहों पर बाजार बंद करवा दिए गए.

भारत बंद को देखते हुए बिहार के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. सभी चौक-चौराहों और संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा सख्त है. पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए पटना और मोतिहारी में विशेष चौकसी बरती जा रही है.

मुंगेर ब्रेकिंग में आज भारत बंद के दौरान लोगों ने ट्रेन रोका. जमालपुर-भागालपुर रेल खण्ड के बीच रतनपुर स्टेशन के पास दानापुर इन्टरसिटी एक्सप्रेस को रोक दिया गया. इससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना कारना पड़ा. बंद में शामिल लोग आरक्षण हटाने की मांग कर रहे हैं. आरा-सासाराम मुख्य मार्ग और आरा-बक्सर मुख्य मार्ग को भी आंदोलनकारियों ने जाम कर दिया है. जाम की वजह से गाड़ियों की लंबी कतार लगी है.

भारत बंद का असर भोजपुर में भी देखने को मिला. प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने सड़क पर आगजनी कर आवागमन बाधित कर दिया. नवादा थाना क्षेत्र के चंदवा मोड़ के समीप आरक्षण के खिलाफ नारे लगा रहे युवाओं का कहना था कि आरक्षण जाति के हिसाब से नहीं, बल्कि आर्थिक रुप से कमजोर लोगों को मिलना चाहिए ताकि हर वर्ग के लोग समाज की मुख्यधारा में आ सके. हालांकि इस भारत बंद को किसी भी बड़ी पार्टी का समर्थन नहीं मिला है, लेकिन राजपूत महासभा, राजपूत अधिकार मंच और सवर्ण समाज की ओर से बंद को सफल बनाने का प्रयास किया जा रहा है.

दरभंगा से नई दिल्ली जाने वाली बिहार संपर्क क्रांति को छात्रों ने रोका और आरक्षण के खिलाफ नारेबाजी किया. छात्र आर्थिक आधार पर हो आरक्षण और आरक्षण हटाओ-देश बचाओ का नारा लगा रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help