CWG 2018, Day 10 LIVE: मैरी कॉम का गोल्डन पंच, गौरव, सुमित और संजीव ने जीता गोल्ड

CWG 2018: बॉक्सिंग के मैन्स 46-49 किलोग्राम इवेंट में अमित पंघाल ने सिल्वर मेडल जीता है.

गोल्ड कोस्ट: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आज 10वां दिन है. 9वां दिन भारत के लिए बेहद ही अच्छा रहा और भारत के खाते में 3 गोल्ड और जुड़ गए. खेलों में भारत ने अबतक 18 गोल्ड जीत लिए हैं और पदक तालिका में तीसरे पायदान पर बना हुआ है. सबसे ज्यादा 66 गोल्ड जीतकर ऑस्ट्रेलिया पदक तालिका में पहले नंबर पर है, जबकि 31 गोल्ड के साथ इंग्लैंड दूसरे पायदान पर है.

LIVE Updates

भारतीय बैडमिंटन की दो दिग्गज महिला खिलाड़ी साइना नेहवाल और पी.वी. सिंधु के बीच वीमेन सिंगल्स के गोल्ड के लिए टक्कर होगी. दोनों खिलाड़ियों ने शनिवार को अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतते हुए फाइनल में जगह बनाई. इसी के साथ यह तय हो गया कि बैडमिंटन में वीमेन सिंगल्स का गोल्ड और सिल्वर भारत के हिस्से में आएगा.

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत के हिस्से में एक और गोल्ड आ गया है. नीरज चोपड़ा ने जेवलिन थ्रो में 86.47 मीटर थ्रो करके गोल्ड मेडल जीता है.

भारत के खाते में अबतक 20 गोल्ड, 13 सिल्वर और 14 ब्रॉन्ज मेडल आ चुके हैं. भारत कुल 47 मेडल जीतकर पदक तालिका में तीसरे पायदान पर बना हुआ है. सबसे ज्यादा 69 गोल्ड जीतकर ऑस्ट्रेलिया पहले और 37 गोल्ड के साथ इंग्लैंड दूसरे पायदान पर है.

भारत के खाते में एक और सिल्वर मेडल आ गया है. बॉक्सिंग के 60 किलोग्राम इवेंट में मनीष कौशिक को सिल्वर मिला है. फाइनल मुकाबले में मनीष को ऑस्ट्रेलिया के हैरी से हार का सामना करना पड़ा.

शूटिंग में भारत को एक और गोल्ड मेडल मिल गया है. संजीव राजपूत ने 50 मीटर रायफल थ्री पोजिशन के फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है. संजीव ने रिकॉर्ड 454.5 पॉइंट्स के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया.

भारत को बॉक्सिंग में इस कॉमनवेल्थ गेम्स के आज के दिन का दूसरा गोल्ड मेडल मिल गया है. गौरव सोलंकी ने 52 किलोग्राम इवेंट के फाइनल में आयरलैंड के ब्रेडन इरविन को हराया.

बॉक्सिंग के मैन्स 46-49 किलोग्राम इवेंट में अमित पंघाल ने सिल्वर मेडल जीता है. फाइनल में अमित को इंग्लैंड के गलाल याफाई से हार का सामना करना पड़ा.

भारत के खाते में एक और गोल्ड आ गया है. भारतीय पहलवान सुमित ने पाकिस्तान के तायब राजा को फ्री स्टाइल के 125 किलोग्राम इवेंट में हरा दिया है. सुमित ने ये मुकाबला 10-4 से जीता.

भारत की महिला बॉक्सर मैरी कॉम ने कॉमवेल्थ गेम्स में नया इतिहास रच दिया है. मैरी कॉम कॉमनवेल्थ गेम्स के बॉक्सिंग इवेंट में गोल्ड जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. मैरी कॉम ने मुक्केबाजी के फाइनल में इंग्लैंड की क्रिस्टिना ओ हारा को 5-0 से मात देकर पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है.

इंग्लैंड की महिला हॉकी टीम ने भारत को ब्रॉन्ज मेडल के लिए खेले गए मैच में 6-0 से करारी शिकस्त दे उसे पदक से महरूम रखा है. इंग्लैंड ने इस मैच में एकतरफा प्रदर्शन किया और आक्रमण पर आक्रमण किए जिसका जवाब भारत के पास नहीं था.

भारत के निशानेबाज संजीव राजपूत और चैन सिंह ने राइफल-3 पोजीशन इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है. राजपूत और चैन सिंह ने क्वालीफिकेशन में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया.

सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने बैडमिंटन के मैन्स डबल इवेंट के फाइनल में जगह बना ली है. भारतीय जोड़ी ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की डियास सचिन और गोने थिएलेका बुनावानके को मात देकर फाइनल में प्रवेश किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help