उत्तर कोरिया का बड़ा एलान- अब नहीं करेंगे परमाणु टेस्ट, ट्रंप ने कहा- ये दुनिया के लिए अच्छी खबर

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने परमाणु परीक्षण के मुद्दे पर एक बड़ा एलान किया है. किम ने कहा कि उत्तर कोरिया अब और परमाणु परीक्षण नहीं करेगा.

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया के तानाशाह शासक किम जोंग उन ने कहा है कि वो अब और परमाणु परीक्षण नहीं करेगा. परमाणु मिसाइल का टेस्ट नहीं करेगा. किम जोंग उन ने कहा है कि अब और परमाणु मिसाइलों का परीक्षण करने की ज़रूरत नहीं है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया से मिल रही ख़बरों में ऐसा दावा किया गया है.

21 अप्रैल से उत्तर कोरिया परमाणु मिसाइलों और लंबी दूरी की मिसाइलों का परीक्षण रोक देगा. परमाणु हथियार कार्यक्रम चलाने के कारण उत्तर कोरिया पर संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा रखे हैं.

पिछले साल नवंबर में उत्तर कोरिया ने अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण करने का दावा किया था और ये भी कहा था कि ये मिसाइल अमरीका तक मार करने में सक्षम है.

अमेरिका और उत्तर कोरिया में चल रही शांति की कोशिशों के बीच ये फैसला काफी अहम माना जा रहा है. पिछले कुछ दिनों से उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच भी रिश्तों में सुधार हुआ है.

ट्रंप ने कहा- ये दुनिया के लिए बहुत अच्छी खबर
उत्तर कोरिया के फैसले पर अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का भी बयान आया है. ट्वीटर के जरिए ट्रंप ने कहा, ”उत्तर कोरिया सभी परमाणु परीक्षण को रोकने पर सहमत हुआ है साथ ही वो एक बड़ी टेस्ट साइट को भी बंद कर रहा है. ये उत्तर कोरिया और पूरे विश्व के लिए बहुत अच्छी खबर है. हम अपनी बैठक को लेकर आशावादी हैं.”

Donald J. Trump

@realDonaldTrump
North Korea has agreed to suspend all Nuclear Tests and close up a major test site. This is very good news for North Korea and the World – big progress! Look forward to our Summit.

अगले हफ्ते मुलाकात करने वाले हैं ट्रंप और किम
किम जोंग अगले हफ्ते साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून जे से मुलाकात करने वाले हैं. बताया जा रहा है कि जून में डॉनल्ड ट्रंप के साथ भी किम जोंग बैठक कर सकते हैं. अगर ऐसा होता है, तो ये पहला मौका होगा जब कोई अमेरिकी राष्ट्रपति और नॉर्थ कोरियाई नेता मुलाकात करेंगे.

साउथ कोरिया ने भी किया फैसले का स्वागत
साउथ कोरिया ने भी किम जोंग के इस कदम का स्वागत किया है. साउथ कोरियाई राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा कि नॉर्थ कोरिया का ये फैसला एक सार्थक प्रगति है. उन्होंने कहा कि यह फैसला आने वाले दक्षिण-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन और उत्तर कोरिया-अमेरिका शिखर सम्मेलन के लिए सकारात्मक माहौल बनाने में योगदान देगा.

अब तक कितने परीक्षण कर चुका है नॉर्थ कोरिया?
किम जोंग उन अब तक कुल 80 परमाणु मिसाइल का टेस्ट कर चुका है. किम जोंग उन ने पिछले साल 3 सितंबर को अपना सबसे खतरनाक हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया था. पिछले साल किम जोंग ने 16 बार परमाणु मिसाइल का परीक्षण किया.

किम जोंग की परमाणु मिसाइल जापान के आसमान से भी होकर गुजरी थी. किम जोंग के मिसाइल टेस्ट की वजह से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच युद्ध का खतरा मंडराने लगा था.

माना जाता है कि उत्तर कोरिया के पास करीब 60 परमाणु हथियार हैं. उत्तर कोरिया के पास 13 हजार किमी दूरी तक मार करने वाली मिसाइलें हैं. उत्तर कोरिया के पास अमेरिका तक मार करने वाली मिसाइलें हैं.

कौन है किम जोन उन?
किम जोंग उन उत्तर कोरिया का तानाशाह शासक है. किम जोंग के पिता किम जोंग 2 भी क्रूर तानाशाह थे. किम जोंग उन की उम्र अभी सिर्फ 36 साल है. 2011 में वो उत्तर कोरिया का शासक बना था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help