सऊदी अरब ने हूती विद्रोहियों की बैलिस्टिक मिसाइलों को किया नष्ट, ईरान को बताया जिम्मेदार

publiclive.co.in[Edited byः रंजीत]

सऊदी अरब की वायु रक्षा प्रणाली ने बुधवार(9 मई) राजधानी रियाद में दो बैलिस्टिक मिसाइलें पकड़ीं और उन्हें नष्ट कर दिया. सरकारी टेलीविजन अल इखबारिया ने यह खबर दी है. वैसे इस संवाद समिति (एएफपी) के फोटोग्राफर के अनुसार शहर में दो धमाकों की आवाज सुनायी दी. सऊदी की अगुवाई वाले गठबंधन के प्रवक्ता ने बताया कि सऊदी की वायु रक्षा प्रणाली ने उससे कुछ घंटे पहले भी एक बैलेस्टिक मिसाइल पकड़ी थी जिसे यमन से सऊदी अरब के जीजान शहर पर दागा गया था.

कर्नल तुर्की अल मलिकी ने इस हमले के लिए यमन में ‘ईरान समर्थित हुती’ विद्रोहियों को जिम्मेदार ठहराया है. सऊदी अरब अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी ईरान पर हुथियों को बैलिस्टिक मिसाइलें प्रदान करने का आरोप लगाता रहा है. यह नवीनतम हमला ऐसे वक्त किया गया है जब महज एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान परमाणु करार से अमेरिका के हटने की घोषणा की है.

विद्रोहियों ने दागी बैलिस्टिक मिसाइल
इससे पहले 20 अप्रैल को सउदी रक्षा बलों ने यमन की ओर से दागी गयी एक बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही रोक दिया. हूती मिलिशिया ने जीजान शहर को निशाना बनाकर यह मिसाइल दागी थी. सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन में लड़ रहे विद्रोहियों ने बताया कि सऊदी अरब की वायुसेना ने दक्षिणी तटीय शहर जीजान में यमन के विद्रोहियों की ओर से दागी एक ‘‘ बैलिस्टिक मिसाइल ’’ को बीच में ही रोक दिया . ऐसे हमलों की कड़ी में यह ताजा हमला था. गठबंधन ने एक बयान जारी कर कहा , ‘‘ सऊदी की वायु सेना ने जीजान को निशाना बनाकर हूती मिलिशिया द्वारा दागी बैलिस्टिक मिसाइल को बीच में ही रोक दिया.’’

सऊदी नेतृत्व वाली सेना के हवाई हमले में यमन के 20 नागरिकों की मौत
इससे पहले सऊदी नेतृत्व वाली गठबंधन सेना के लड़ाकू विमानों ने यमन के लाल सागर बंदरगाह शहर होदीदाह पर बीते शनिवार (30 दिसंबर) को बम गिराए थे, जिसमें कम से कम 20 नागरिकों की मौत हो गई थी. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से कहा था कि युद्धक विमानों ने शहर में एक खचाखच भरे रेस्तरां के पास यात्रियों से भरी तीन टैक्सियों को निशाना बनाया, जिसमें महिलाओं और बच्चों सहित कई सारे लोग मारे गए थे. रेस्तरां के अंदर मौजूद दर्जनों लोग या तो मारे गए या घायल हो गए. होदीदाह अस्पताल में चिकित्सा सूत्रों ने कहा था कि कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है और 10 अन्य घायल हुए थे. यह हमला लगभग दोपहर में अल-जराही जिले में हुआ था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help