IPL 2018 : राजस्थान बेंगलुरु मैच- आज जो हारा वो सीधे होगा टूर्नामेंट से बाहर

publiclive.co.in[Edited by रंजीत]

जयपुर : आईपीएल के सीजन 11 में प्लेऑप में जगह बनाने के लिए अंतिम मैच में जीत हासिल करने के लिए राजस्थान और बेंगलुरु के बीच मुकाबला होगा. पिछले तीन मैचों में जीत से आत्मविश्वास से भरी बेंगलुरु की टीम शनिवार को होने वाले मैच में जोस बटलर और बेन स्टोक्स की अनुपस्थिति से कमजोर पड़ी राजस्थान के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज करने की कोशिश करेगी.

सवाई मानसिंह स्टेडियम में होने वाला यह मैच राजस्थान और बेंगलुरु दोनों के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि जहां हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी वहीं जीतने वाली टीम को बाकी टीमों के मैचों के परिणामों पर निर्भर रहना होगा. बेंगलुरु और राजस्थान के अभी समान 12-12 अंक हैं और वे अंकतालिका में क्रमश : पांचवें और छठे स्थान पर हैं. अब जबकि पांच टीमों के बीच प्लेऑफ के दो स्थानों के लिये मुकाबला कड़ा हो गया है तब ये दोनों टीमें जीत दर्ज करने के अलावा अपने रन रेट में सुधार करने की कोशिश करेंगी. बेंगलुरु का रन रेट अच्छा है लेकिन राजस्थान बड़ी जीत दर्ज करने पर ही अन्य प्रतिद्वंद्वियों के रन रेट के बराबर पहुंच पाएगा.

राजस्थान की अब तक लगभग सभी जीत में अहम भूमिका निभाने वाले जोस बटलर और इंग्लैंड के उनके साथी आलराउंडर स्टोक्स स्वदेश लौट गए हैं. टीम के मेंटर शेन वार्न भी खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिये डग आउट में नहीं रहेंगे जिसका विराट कोहली और उनकी टीम पूरा फायदा उठाना चाहेगी.

IPL 2018 : Bangaluru-Hyderabad match was full of thrlling moments
बेंगलुरु ने गुरुवार रात अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज हैदराबाद को 14 रन से हराया था जो उसकी लगातार तीसरी जीत है. उसकी टीम अपना यह विजय अभियान आगे भी जारी रखना चाहेगी क्योंकि कल के मैच में हार का मतलब टीम का प्लेऑफ की दौड़ से बाहर होना भी होगा.

कोहली, एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, मनजीत सिंह और मोईन अली की मौजूदगी में बेंगलुरु की बल्लेबाजी बेहद मजबूत है और ऐसे में रायल्स के गेंदबाजों के लिये यह कड़ी चुनौती होगी जिसकी तरफ से अब तक केवल तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ही प्रभावशाली प्रदर्शन कर पाये हैं. जयदेव उनादकट , धवल कुलकर्णी और के गौतम उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं.

बटलर और स्टोक्स की कमी खलेगी रहाणे को
दूसरी तरफ पिछले छह मैचों में पांच अर्धशतक जड़ने वाले बटलर और आलराउंडर स्टोक्स के जाने के बाद रायल्स की बल्लेबाजी कप्तान अंजिक्य रहाणे पर निर्भर हो गयी है जो फार्म में नहीं चल रहे हैं. उन्होंने अधिकतर अवसरों पर अपना विकेट इनाम में दिया है.

रहाणे के अलावा संजू सैमसन, डी आर्सी शार्ट, राहुल त्रिपाठी और स्टुअर्ट बिन्नी से बल्लेबाजी में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है. इन सभी को हालांकि उमेश यादव और टिम साउथी की अगुवाई वाले आक्रमण का सामना करना है जो अपनी तेजी से बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं. यही नहीं बेंगलुरु के स्पिन विभाग में युजवेंद्र चहल की मौजूदगी से रायल्स के बल्लेबाजों के लिये काम आसान नहीं होगा. वहीं राजस्थान के लिए एक अच्छी बात यह है कि वह दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मुकाबले में बेंगलुरु को हरा चुकी है जिसमें बटलर और स्टोक्स ने नहीं बल्कि संजू सैमसन ने बल्ले से कमाल किया था.

दोनों टीमों के लिए यह निर्णायक मैच शाम चार बजे शुरू होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help