PM नरेंद्र मोदी का जम्मू-कश्मीर दौरा आज से शुरू, वैष्‍णो देवी श्रद्धालुओं को देंगे बड़ी सौगात

publiclive.co.in[Edited by रंजीत]

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जम्मू-कश्मीर राज्य के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे. इस दौरान वे श्रीनगर को लेह-लद्दाख क्षेत्र से जोड़ने वाली टू-लेन जोजिला सुरंग परियोजना का शिलान्यास करेंगे. ये सुरंग एशिया की सबसे लंबी सुरंग होगी. इसे बनाने के लिए सात साल का समय तय किया गया है. बताया जा रहा है कि सुरंग बनाने की परियोजना पूरी करने के लिए 6,809 करोड़ रुपए की लागत आएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 14.2 किमी लंबी इस सुरंग के बन जाने से जोजिला से गुजरने पर लगने वाला वक्त 3.5 घंटों से घटकर सिर्फ 15 मिनट हो जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे को देखते हुए राज्य में कड़ी सुरक्षा कर दी गई है. राजधानी श्रीनगर में पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने श्रीनगर और जम्मू के सभी प्रवेश और निकास मार्गों को भी सील कर दिया है. इसके साथ ही वाहनों की कड़ी चैकिंग भी की जा रही है.

ये रहेगा पीएम का दो दिवसीय कार्यक्रम
पीएम नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे के दौरान जम्मू-कश्मीर के तीनों हिस्सों का दौरा करेंगे. इस दौरान वे विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे.

-कारगिल जिले के द्रास इलाके में जोजिला सुरंग परियोजना का शिलान्यास
-कश्मीर घाटी के बांदीपोरा जिले में 330 मेगावॉट किशनगंगा जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन
-पीएम श्रीनगर के रिंग रोड की आधारशिला रखेंगे

रणनीतिक रूप से अहम जोजिला सुरंग का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

-जम्मू में 58 किलोमीटर लंबे जम्मू रिंग रोड का उद्घाटन
-शेर ए कश्मीर कृषि विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में संबोधन
-कटरा से अर्धकुवारी की ओर जाने वाली तारकोटे मार्ग और वैष्णो देवी मंदिर में सियार दाबरी से भवन तक रोप-वे का उद्घाटन
-पनबिजली परियोजना का उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर में चल रहा है संघर्ष विराम
रमजान के महीने में जम्मू कश्मीर में एक तरफा संघर्ष विराम की घोषणा की गई है. 16 मई को जारी गृह मंत्रालय के निर्देषों के मुताबिक, ‘केंद्र ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों को रमजान के महीने में ऑपरेशन नहीं चलाने के निर्देश दिए हैं, हालांकि हमला होने की स्थिति में आमजन की सुरक्षा के लिए सेना के पास जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार होगा.’ एकतरफा संघर्ष विराम के बावजूद पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है.

जम्मू में शुक्रवार को भी सीमा से लगी चौकियों और गांवों में पाकिस्तान रेंजर्स की ओर से भारी गोलाबारी की गई थी. इसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद और चार नागरिकों की मौत हो गई थी. घटना में 12 अन्य लोग जख्मी हुए थे. ये लगातार चौथा दिन था जब पाकिस्तानी सैनिकों ने अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे इलाकों को निशाना बनाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help