उत्‍तराखंड: छठे दिन भी नहीं थमा आग का तांडव, NH के दोनों तरफ ‘आग ही आग’

publiclive.co.in [रंजीत ]

श्रीनगर/उत्‍तरकाशी : उत्तराखंड में श्रीनगर के आसपास के जंगल पिछले 6 दिनों से जल रहे हैं. स्तिथि ये हो गई है कि आग अब बस्तियों तक पहुंचने लगी है. रेवड़ी, गंगा दर्शन, उफल्डा और सरणा गांव तक आग की लपटें पहुंच गई हैं. श्रीनगर से पौड़ी जाने वाले नेशनल हाईवे के दोनों तरफ भीषण आग लगी हुई है. इससे आस-पास के लोगों की दिक्कत बढ़ती जा रही है, वहीं शाम के वक्त तेज हवा चलने से आग विकराल रूप लेती जा रही है. श्रीनगर वन रेंज के रेंजर का कहना है कि उनके क्षेत्र के करीब 75 हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं और आग बुझाने के कोई खास संसाधन नहीं हैं. कर्मचारियों की भी भारी कमी है, जिसकी वजह से स्थिति विकराल होती जा रही है.

मसूरी के जंगलों में पहुंची आग
उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग कम होने का नाम ही नहीं ले रही है, बल्कि धीरे-धीरे इसकी चपेट में शहर भी आते जा रहे हैं. मसूरी के कैम्पटी के पास लेक मिस्ट रिसोर्ट के जंगल में लगी भीषण आग ने भी अब शहर की ओर रुख कर लिया है. हालांकि अभी आग शहर से बहुत दूर है, लेकिन बढ़ती गर्मी की वजह से हर रोज आग लगने से कई हेक्टेयर जंगल खत्म हो रहे हैं. इलाके के लोगों का कहना है कि वन विभाग को खबर करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है. वहीं, मसूरी के डीएफओ का कहना है कि जल्द ही आग पर काबू पा लिया जायेगा.

कर्मचारियों की कमी कैसे बुझे आग
उत्‍तरकाशी और श्रीनगर के जंगलों में लगी ये आग तेजी से बढ़ रही है. दूसरी ओर इस आग को बुझाने की कोशिश भी तेज कर दिए गए हैं. आग बुझाने के लिए वन विभाग, फायर सर्विस और स्‍टेट डिजास्‍टर रिस्‍पांस फंड (एसडीआरएफ) की टीम को लगाया गया है, लेकिन कर्मचारियों की भी भारी कमी की वजह से स्थिति विकराल होती जा रही है.

श्रीनगर वन रेंज के 75 हेक्टेयर जंगल जले
श्रीनगर गढ़वाल में पिछले 6 दिनों से लगातार लग रही आग की वजह से करीब 75 हेक्टेयर जंगल जल चुके हैं. जंगल की आग श्रीनगर, श्रीकोट, कोठड़ गांव, स्वीत गांव के रिहायसी इलाकों मे पहुंच गई है. जानकारी के मुताबिक, आग कई घरों के आस-पास पहुंच चुकी है, इसके बावजूद वन विभाग और शासन प्रशासन कोई ठोस कदम आग बुझाने के लिए नहीं उठाए हैं.

पौड़ी में तेजी से जल रहे हैं जंगल
पौड़ी जनपद के कई इलाकों में जंगल तेजी से जल रहे हैं. वन विभाग के पास कर्मचारियों के भारी कमी है. श्रीनगर के पास श्रीकोट में राजकीय मेडिकल कॉलेज के हॉस्‍टल तक आग पहुंच चुकी है. लेकिन सुरक्षा के नाम पर वन विभाग के कर्मचारियों की बजाय केवल पास की चौकी के पुलिस कर्मी मौके पर पहुंचे है.

डीएफओ उत्तरकाशी ने संभाला मोर्चा
उत्तरकाशी के डुंडा, भटवाड़ी, चिन्याली और बड़कोट ब्लाक के लगभग आधा दर्जन जगहों पर आग का कहर दिखाई दे रहा है. जिसको देखते हुए डीएफओ उत्तरकाशी ने खुद ही अपनी पूरी टीम के साथ मोर्चा संभाल रखा है. लेकिन आग इतनी भयानक है कि वन विभाग पिछले तीन दिनों से आग पर काबू नहीं पा सका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help