BJP के इस दोस्त ने पहले दिया एचडी कुमारस्वामी का साथ, अब शपथ ग्रहण में जाने से किया इनकार

publiclive.co.in [Edited By रवि यादव ]

मुंबई: केंद्र और महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ मिलकर सरकार चला रही शिवसेना ने लोगों का ध्यान खींचने वाला राजनीतिक फैसला लिया है. कुछ दिन पहले तक गठबंधन की राय से अलग जाकर कर्नाटक में जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) और कांग्रेस का समर्थन करने वाली शिवसेना ने अब मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में जाने से मना कर दिया है. पिछले सप्ताह बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा नहीं होने के बावजूद राज्यपाल के न्योते के बाद सबसे बड़े दल की खातिर कर्नाटक में सरकार बना ली थी. बीजेपी के इस फैसले के खिलाफ कांग्रेस+जेडीएस गठबंधन सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई थी. ऐसे में वक्त शिवसेना ने बीजेपी का पक्ष लेने के बजाय कांग्रेस+जेडीएस गठबंधन का साथ देते हुए बयान जारी किया था.

आज (23 मई) को एचडी कुमारस्वामी की अगुवाई में कांग्रेस+जेडीएस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. शपथ ग्रहण समारोह में सभी विपक्षी दलों के नेता पहुंच रहे हैं. शपथ ग्रहण समारोह के मंच से विपक्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले अपनी एकजुटता का संदेश भी देने की कोशिश कर रही है. ऐसे में एनडीए के घटक दल शिवसेना ने खुद को इससे अलग कर लिया है.

इस संबंध में जब शिवसेना के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता संजय राउत से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए शिवसेना को न्योता मिला है. एचडी देवगौड़ा जी ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को खुद आमंत्रण भेजा है, लेकिन हमारी तरफ से कोई भी वहां नहीं जा पाएगा. पार्टी के सभी बड़े नेता पालघर उपचुनाव में व्यस्त हैं. हम वहां भले ही नहीं जा रहे हैं, लेकिन उनके लिए हमारी शुभकामनाएं हैं.’

विपक्ष एकता का मंच साबित होगा कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण मंच
एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में सभी बड़े विपक्षी दलों के नेता मौजूद होंगे. शपथ ग्रहण समारोह में आने वाले अतिथियों की सूची में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बसपा सुप्रीमो मायावती, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, आरएलडी प्रमुख अजित सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, हाल ही में राजनीति में आए अभिनेता कमल हासन, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक शामिल होंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help