इस दिग्गज क्रिकेटर ने बताया, डिविलियर्स का संन्यास ‘इसलिए’ चौंकाने वाला नहीं था

publiclive.co.in [edited by विजय दुबे ]

चेन्नई : दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटर एबी डिविलियर्स ने अचानक ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स से संन्यास की घोषणा करके पूरे क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी. दुनिया भर क्रिकेट दिग्गजों ने इस पर हैरान जताई. ट्विटर पर इन लोगों ने हैरानी जताने के साथ ही डिविलियर्स को उनके आगामी जीवन के लिए शुभकामनाएं भी दी. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर बैरी रिचर्ड्स का मानना है कि एबी का रिटायरमेंट केवल दक्षिण अफ्रीका के लिए ही नहीं बल्कि विश्व क्रिकेट के लिए भी बड़ा नुकसान है.

बैरी ने कहा कि एबी केवल दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट के ही प्रतिनिधि ही नहीं थे, बल्कि वे क्रिकेट के ही महान एम्बेसेडर थे जिन्होंने दुनिया भर के क्रिकेटरों से सम्मान हासिल किया था. उनका रिटायरमेंट क्रिकेट के लिए भारी नुकसान है, फील्ड में उनकी उपस्थिति ही दर्शकों में काफी खुशी भर देती थी. बैरी ने माना कि एबी का संन्यास पूरी तरह से सरप्राइज नहीं था. वे इससे पहले 2016 में भी कुछ समय के लिए क्रिकेट से दूर हुए थे. वे अपने परिवार को भी वक्त देना चाहते होंगे.

युवाओं के रोल मॉडल हैं एबी
बैरी का मानना है कि डिविलियर्स का सबसे बड़ा योगदान यह रहा कि वे आज अनेक युवाओं के रोल मॉडल हैं. उनसे प्रेरित होकर युवा क्रिकेट की ओर जा रहे हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया है. वे कई सालों तक प्रोटास (दक्षिण अफ्रीका) टीम के सदस्य रहे. उनकी जगह की भरपाई बहुत मुश्किल है. एबी अपनी पारियों और रिकॉर्ड के लिए ही नहीं बल्कि अपने अंदाज के लिए ज्यादा जाने जाएंगे.

डिविलियर्स अंतिम बार ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हाल ही में खेले गए अंतिम टेस्ट मैच में नजर आए थे. उन्होंने 114 टेस्ट मैचों में 8765 रन बनाए थे, जिसमें 22 शतक और 46 अर्धशतक थे. वनडे क्रिकेट में उनके 228 मैचों की 218 पारियों में 9577 रन थे जिसमें 101.09 के स्ट्राइक रेट के साथ 25 शतक और 53 अर्धशतक शामिल रहे. वहीं अंतराराष्ट्रीय टी20 के 78 मैचों में एबी ने 75 पारियों में 1672 रन बना चुके हैं जिनमें 10 अर्धशतक के साथ 60 छक्कों और 140 चौकों के साथ उनका स्ट्राइक रेट 135.16 रहा था.

डिविलियर्स की यह पारी है यादगार
2015 में वेस्टइंडीज के दक्षिण अफ्रीकी दौरे के दौरान खेली पारी एबी की सबसे यादगार पारियों में से एक रही. इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के तीन खिलाड़ियों के शतकों के बीच एबी की पारी ने इतिहास रच दिया था. डिविलियर्स ने केवल 31 गेंदों पर ही सैकड़ा जमाकर न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन के 36 गेंदों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. इसी मैच में भी केवल 16 गेंदों पर पचास रन बनाकर ही सबसे तेज 50 रन बनाने का रिकॉर्ड भी डिविलियर्स के नाम रहा. एबी ने केवल 59 गेंदों पर 9 चौके और 16 छक्के लगाकर 149 रन बनाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help