पीएम मोदी का झारखंड दौरा आज, देवघर AIIMS और एयरपोर्ट की रखेंगे आधारशिला

publiclive.co.in[Edited by विजय दुबे ]

धनबाद : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शुक्रवार को) झारखंड दौरा पर आएंगे, जहां वह 27 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. इस दौरान वह देवघर को जहां एम्स और हवाई अड्डे की सौगात देंगे वहीं, वर्षों से बंद पर सिंदरी खाद कारखाना के जीर्णोद्धार की भी आधारशिला रखेंगे. अपने इस दौरे में पीएम मोदी पतरातू सुपर थर्मल पावर प्रोजेक्ट के साथ-साथ रांची में घर-घर पाइप लाइन से गैस पहुंचाने की योजना का भी शिलान्यास करेंगे. पीएम की यात्रा को लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद व्यवस्था किए गए हैं.

केंद्र सरकार के चार साल पूरा होने पर पीएम मोदी झारखंड में होगें और इस अवसर पर झारखंड के लोगों को कई योजनाओं की सौगात देगें. इस दौरान वह हर घर तक पाइपलाइन से एलपीजी गैस पहुंचाने की योजना की शिलान्यास भी करेगें. रांची के मेकॉन कॉलोनी में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत होगी, जिसके लिए मेकॉन कॉलनी में पाइप बिछाने का काम तेजी से चल रहा है.

पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से रामगढ़ जिले के पतरातू में पांच मेगावॉट सुपर थर्मल बिजली संयंत्र की आधारशिला रखेंगे. यह पतरातू तापीय विद्युत संयंत्र केंद्र (पीटीपीएस) और राष्ट्रीय तापीय विद्युत संयंत्र (एनटीपीपी) का संयुक्त उपक्रम है. पहले चरण में 18,668 करोड़ रुपये की लागत से 800 मेगावॉट की तीन इकाइयां विकसित की जाएंगी. यह कार्य 2021 से 2022 तक पूरा हो जाएगा.

झारखंड के रांची, जमशेदपुर सहित तीन शहरों में पाइप लाइन से एलपीजी गैस पहुंचाने की योजना है. पाइपलाइन से गैस पहुंचाने का सीधा फायदा उपभोगताओं को मिलेगा. उन्हें सस्ते दर पर एलपीजी गैस मिलेगी. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी देवघर में 1,103 करोड़ रुपये के एम्स की आधारशिला रखेंगे. 750 बेड वाला एम्स 237 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा, जो अगले चार सालों में बनकर पूरा होगा.”

कार्यक्रम में शामिल होंगे सीएम रघुवर और कई केन्द्रीय मंत्री
पीएम मोदी के इस कार्यक्रम में झारखंड के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास के साथ-साथ कई केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे. समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार, अश्विनी चौबे, अनुप्रिया पटेल और आरके सिंह भी झारखंड पहुंचेंगे. इसके अलावा केंद्रीय मंत्री सुदर्शन भगत, सांसद पीएन सिंह सहित राज्य के मंत्री, सांसद और विधायक भी शामिल होंगे.

इन योजनाओं का करेंगे शिलान्यास

>>देवघर में एम्स का शिलान्यास- 1103 करोड़
>>देवघर में एयरपोर्ट का शिलान्यास- 441 करोड़
>>धनबाद में वर्षों से बंद पड़े सिंदरी खाद कारखाना का जीर्णोद्धार- 7000 करोड़
>>250 सस्ती जन औषधि केंद्र की शुरुआत करेगें
>>पतरातू में एनटीपीसी का शिलान्यास- 11668 करोड़

पीएम के कार्यक्रम का ब्योरा

>>3.30 बजे- धनबाद के सिंदरी पहुंचेंगे पीएम मोदी
>>3.35 बजे – सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल होंगे रवाना
>>3.45 बजे- कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे
>>3.45 से 5 बजे- योजनाओं का करेंगे शुभारंभ
>>5.15 बजे- सिंदरी हेलीपैड पहुंचेंगे पीएम
>>6.15 बजे- रांची एयरपोर्ट पहुंचेंगे पीएम मोदी
>>6.20 से 7.20 बजे- उपायुक्तों के साथ करेंगे बैठक, रघुवर दास भी मौजुद रहेंगे
>>7.25 बजे- रांची से दिल्ली रवाना होंगे पीएम मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help