राशिद खान के कायल हुए अफगान राष्ट्रपति, पीएम मोदी से कहा- हमारा हीरो है, किसी और को नहीं देंगे

publiclive.co.in[edited by विजय दुबे ]

नई दिल्ली: राशिद खान के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर हैदराबाद ने आईपीएल 2018 के दूसरे क्वालीफायर मैच में कोलकाता को 13 रनों से मात देकर फाइनल में जगह पक्की की. फाइनल में हैदराबाद का मुकाबला चेन्नई से होगा. कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में राशिद खान ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर दिया. राशिद खान के इस परफॉर्मेंस के बाद क्रिकेट दिग्गज और फैन्स ही नहीं, बल्कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी भी उनके कायल हो गए हैं. राशिद खान के इस शानदार प्रदर्शन के बाद अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टैग करने हुए एक ट्वीट भी किया है.

इस मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद ने शानदार बल्लेबाजी की. आखिर की 10 गेंदों में राशिद खान ने 34 रनों की तूफानी पारी खेलकर 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए. जीत के लिए 175 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दो बार की चैम्पियन कोलकाता 20 ओवर में 9 विकेट पर 161 रन ही बना सकी.

इस जीत में हैदराबाद के लिए ट्रंपकार्ड साबित हुए अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान, जिन्होंने पहले बल्ले का जौहर दिखाते हुए 10 गेंद में 34 रन बनाए और बाद में 19 रन देकर तीन अहम विकेट लिए. यही नहीं, उन्होंने एक रन आउट भी किया और आखिरी ओवर में डीप मिडविकेट पर दो शानदार कैच भी लपके. राशिद खान के इस परफॉर्मेंस के बाद सोशल मीडिया पर उनकी जमकर तारीफ हो रही है.

राशिद खान के इस परफॉर्मेंस के बाद फैन्स ने टि्वटर पर उन्हें भारतीय नागरिकता देकर टीम इंडिया में शामिल करने की मांग उठाई. भारत के लोगों की इस डिमांड के बाद अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने राशिद खान को लेकर एक ट्वीट किया. इस ट्वीट में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को भी टैग करते हुए कहा कि राशिद खान क्रिकेट की दुनिया के लिए बेहद खास हैं और हम उन्हें कहीं नहीं जाने देंगे.

अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ट्वीट करते हुए लिखा- अफगान को अपने हीरो राशिद खान पर गर्व है. मैं भारतीय दोस्तों को शुक्रगुजार हूं, जिन्होंने हमारे खिलाड़िों की प्रतिभा को दिखाने के लिए उन्हें एक मंच दिया. राशिद खान हमें याद दिलाते हैं कि अफगानिस्तानियों में क्या बेस्ट है. वह क्रिकेट वर्ल्ड के लिए बेहद खास हैं. हम उन्हें (राशिद खान को) जाने (किसी और देश के लिए नहीं खेलने देंगे) नहीं देंगे

टॉस जीतकर कोलकाता ने हैदराबाद को बल्लेबाजी का न्यौता दिया. मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत तो मिली लेकिन मध्य में कोलकाता की कुलदीप यादव, पीयूष चावला और नरेन की स्पिन तिगड़ी हावी हो गई, जिसने विकेट लेने के साथ रनों पर ही अंकुश लगाया. अंत में हालांकि राशिद ने इन तीनों की मेहनत पर पानी फेर दिया. राशिद ने 19वां ओवर लेकर आए मावी पर दो छक्कों की मदद से 12 रन लिए और फिर आखिरी ओवर में युवा तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा पर दो छक्के और एक चौका मारकर कुल 24 रन बटोरे. भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 5) ने भी इस आखिरी ओवर की पहली गेंद पर एक चौका मारा.

बल्ले के बाद गेंद से मचाया धमाल
पारी का 11वां और अपना दूसरा ओवर लेकर आए राशिद ने पहली ही गेंद पर रोबिन उथप्पा (2) को 93 के कुल स्कोर पर बोल्ड किया. अपने अगले ओवर में उन्होंने लिन को अपना शिकार बनाया. लिन से पहले शकिब अल हसन कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक (8) को पवेविलयन भेज चुके थे. हैदराबाद के लिए हालांकि खतरा टला नहीं था क्योंकि खतरनाक आंद्रे रसेल विकेट पर जमे हुए थे. 15वां ओवर राशिद ने ही डाला. राशिद ने चौथी गेंद गुगली फेंकी जो रसेल के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में खड़े धवन के हाथों में गई. धवन ने उसे लपकने में कोई गलती नहीं की और रसेल निराश होकर सिर्फ तीन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट लिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help