वॉटसन के तूफान में उड़े सनराइजर्स, तीसरी बार IPL की चैंपियन बनी चेन्नई

publiclive.co.in[Edited byरंजीत]
चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल सीजन 11 की विजेता बन गई है और उसने सनराइजर्स हैदराबाद को खिताबी जंग में 8 विकेट से हरा दिया. अपने सातवें फाइनल में चेन्नई ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर लिया है. आईपीएल हिस्ट्री में चेन्नई मुंबई इंडियंस के बाद दूसरी ऐसी टीम बन गई है जिसने तीसरी बार ये खिताब जीता है. मुंबई इंडियंस ने साल 2013, 2015 और 2017 का आईपीएल खिताब अपने नाम किया था और ये तीनों ही खिताब उसे रोहित शर्मा की कप्तानी में मिले हैं. रोहित के बाद अब धोनी ने भी चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार आईपीएल चैंपियन बना दिया है.

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में साल 2010 और 2011 का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करने वाली चेन्नई को धोनी ने उसी पुराने अंदाज में संवारते हुए सीजन 11 का चैंपियन बनाकर खिताब की हैट्रिक पूरी कर ली.

इस खिताबी मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 178 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 179 रनों की चुनौती रखी. जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने शेन वॉटसन के तूफानी शतक की बदौलत 9 गेंदें शेष रहते 181 रन बनाते हुए तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी पर कब्जा कर लिया. फाइनल में शेन वॉटसन ने 51 गेंदों में शतक ठोककर चेन्नई के लिए जीत आसान कर दी. चेन्नई के लिए शेन वाटसन 57 गेंदों 11 चौके और छह चौकों की मदद से नाबाद 117 रन बनाए.

स्कोरबोर्ड

ट्रॉफी पर कब्जे के लिए CSK को मिली थी 179 रनों की चुनौती

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट गंवा कर 178 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 179 रनों की चुनौती रखी. हैदराबाद के लिए यूसुफ पठान ने अंत में नाबाद 45 रन बनाए. कप्तान केन विलियमसन ने 47 रनों का योगदान दिया. पठान ने 25 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए.

विलियमसन ने 36 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा दो छक्के लगाए. शिखर धवन ने 26 और शाकिब अल हसन ने 23 रनों का योगदान दिया. अंत में कार्लोस ब्रैथवेट ने 10 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 21 रन बनाए. चेन्नई के लिए लुंगी नगिदी, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कर्ण शर्मा, ब्रावो ने एक-एक विकेट लिए.

चेन्नई सुपर किंग्स के लिए गेंदबाजी की शुरुआत दीपक चाहर ने की और अपने पहले ओवर में सिर्फ 6 रन दिए. इसके बाद पारी का दूसरा ओवर करने आए लुंगी नगिदी ने अपने ओवर में कुल 7 रन दिए और सनराइजर्स हैदराबाद के ओपनरों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया. इसका असर जल्द देखने को मिला और श्रीवत्स गोस्वामी रन चुराने के चक्कर में रनआउट होकर पवेलियन लौट गए. गोस्वामी 5 रन बनाकर आउट हुए.

हैदराबाद की पारी का चौथा ओवर मेडन रहा और तेज गेंदबाज लुंगी नगिदी ने इस ओवर में एक भी रन नहीं दिया. पावरप्ले में हैदराबाद की बल्लेबाजी धीमी रही और टीम ने एक विकेट के नुकसान पर सिर्फ 42 रन ही जुटाए. इस दौरान धवन के बल्ले से 18 रन और विलियमसन के बल्ले से 16 रन निकले.

सातवें ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा. नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर रवींद्र जडेजा ने शिखर धवन को क्लीन बोल्ड कर हैदराबाद की टीम को दूसरा झटका दिया. धवन 26 रन बनाकर आउट हुए. अपनी 25 गेंदों की पारी में उन्होंने 2 चौके और 1 छक्का लगाया.

13वें ओवर में पहली ही गेंद पर कर्ण शर्मा ने हैदराबाद को तीसरा झटका दिया. केन विलियम्सन, शर्मा की गेंद पर चकमा खा गए और विकेट के पीछे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें स्टंप आउट कर दिया. विलियम्सन 47 रन बनाकर आउट हुए. अपनी 36 गेंदों की पारी में उन्होंने 5 चौके और 2 छक्के लगाए.

16वें ओवर में ड्वेन ब्रावो ने शाकिब अल हसन को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट करा हैदराबाद को चौथा झटका दिया. शाकिब 23 रन बनाकर आउट हुए. शाकिब के बाद दीपक हुड्डा भी कुछ खास नहीं कर सके और 17वें ओवर में लुंगी नगिदी का शिकार बने. हैदराबाद की पारी के आखिरी ओवर में कार्लोस ब्रैथवेट का विकेट गिरा, जब शार्दुल ठाकुर ने उन्हें रायडू के हाथों कैच आउट करा दिया.

हैदराबाद के लिए अंत में कार्लोस ब्रैथवेट ने 10 गेंदों में तीन छक्कों की मदद से 21 रन बनाए. वहीं युसूफ पठान का बल्ला इस मैच में चल पड़ा और वह 25 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 45 रन बनाकर नाबाद लौटे. इन दोनों ने आखिरी के तीन ओवरों में 34 रन जोड़ अपनी टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर प्रदान किया.

BCCI

चेन्नई ने टॉस जीतकर हैदराबाद को दी पहले बैटिंग

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और सनराइजर्स हैदराबाद को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है.

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव हुआ है. हरभजन सिंह की जगह लेग स्पिनर कर्ण शर्मा को शामिल किया गया है. वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा की जगह श्रीवत्स गोस्वामी को मौका दिया गया है. इसके अलावा तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह संदीप शर्मा वापस आए हैं.

प्लेइंग इलेवन:

चेन्नई सुपर किंग्स: शेन वॉटसन, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबति रायडू, एमएस धोनी (विकेटकीपर/ कप्तान), ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, लुंगी नगिदी.

सनराइजर्स हैदराबाद: शिखर धवन, श्रीवत्स गोस्वामी (विकेटकीपर), केन विलियमसन (कप्तान), शाकिब अल हसन, दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रेथवेट, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help