उज्ज्वला योजना पर PM मोदी ने कहा- प्रेमचंद की कहानी ईदगाह में चिमटा लाने वाले हामिद से मिली प्रेरणा

publiclive.co.in [ Edited By रवि यादव ]

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी महात्वाकांक्षी उज्ज्वला योजना की तारीफ करते हुए कहा कि मुझे इसकी प्रेरणा मुंशी प्रेमचंद की कहानी ईदगाह में चिमटा लाने वाले हामिद से मिली. उन्होंने कहा कि देश में LPG गैस की शुरुआत आज़ादी के बाद हो गयी थी लेकिन 2014 तक 13 करोड़ परिवारों तक LPG गैस कनेक्शन पहुंचा. उन्होंने कहा, ”पिछले चार साल में ही हमारी सरकार ने 10 करोड़ नए LPG कनेक्शन दिए है. जितना काम 60-70 वर्ष में हमने लगभग उतना सिर्फ चार साल में कर दिया.”

प्रेमचंद की कहानी ईदगाह में हामिद का जिक्र है. जिसमें वह अपनी मां की खुशी के लिए मेले से खिलौना या खाने का सामना छोड़ रोटी बनाने के लिए चिमटा लाता है. दरअसल वह अपनी मां को हर दिन तपती आग पर रोटी बनाता देखता है और कई बार होता है जब उसकी मां के हाथ जल जाते हैं.

उन्होंने पाक महीना रमजान का जिक्र करते हुए कहा, ”एलपीजी कनेक्शन मिलने से खासकर रमजान के महीने में खाना पकाना आसान हुआ है इस कारण और भी चीजें करने का वक्त मिल जाता है.” मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग की मुस्लिम महिलाओं से बात कर रहे थे.

उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं से बात करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उज्ज्वला योजना की वजह से लकड़ियों के लिए वनों का कटाव भी कम हुआ है. स्वच्छ ईंधन स्वस्थ भारत, ग्रामीण गरीब महिलाओं का सशक्तिकरण हुआ है और ये उन महिलाओं से बेहतर कौन बता सकता है जिन्होंने कई वर्ष चूल्हा फूकते-फूकते निकाल दिया. उन्होंने कहा कि उज्जवला योजना से गरीब, पिछले पायदान पर खड़े लोग, दलित आदिवासियों को अधिक लाभ मिला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. इसके तहत गरीब महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन दिये जाते हैं. बीजेपी का मानना है कि यह गेमचेंजर साबित हो सकता है. पार्टी चुनावों में उज्ज्वला योजना की जोर-शोर से तरफदारी करती रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help