उपचुनाव की ताजी जानकारी : नूरपुर में 4 घंटे में 25% वोटिंग, 170 बूथों पर EVM में गड़बड़ी की शिकायत

देश की 4 लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. सुबह से मतदाता वोटिंग के लिए कतार में लगे हुए हैं. हालांकि, कैराना-नुरपूर में कई जगहों से ईवीएम में खराबी की शिकायतें भी आई हैं, जिसके चलते वोटिंग प्रभावित हुई है. ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायतों के बाद विपक्ष ने इसे बीजेपी की साजिश बताया है. कैराना से आरएलडी उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की है.

बता दें कि आज यूपी की कैराना, महाराष्ट्र की पालघर और गोंदिया के साथ नागालैंड में एक लोकसभा सीट के लिए मतदान हो रहा है. वहीं, यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट के साथ बिहार, झारखंड, केरल, महाराष्ट्र, मेघालय, पंजाब, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल को मिलाकर कुल 10 विधानसभा सीटों पर मतदान किया जा रहा है. इन उपचुनावों के नतीजे 31 मई को आएंगे.

Live Update…

-सुबह 11.35 बजे: कर्नाटक के आर.आर नगर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 11 बजे तक 21 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

-सुबह 11.30 बजे: यूपी के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में सुबह 11 बजे तक 24.55 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

-सुबह 11.15 बजे: कैराना में ईवीएम खराबी की शिकायत पर चुनाव आयोग ने जवाब दिया है. आयोग ने कहा है कि जहां ईवीएम में शिकायतें आई हैं, उन्हें बदला गया है.

सुबह 11 बजे: कैराना में लोकदल की उम्मीदवार तबस्सुम हसन ने बड़ा आरोप लगाते हुए कहा कि मेरे चुनाव को प्रभावित किया जा रहा है. स्थानीय प्रशासन दबाव में काम कर रहा है. दलित, मुस्लिम और जाट बहुल इलाकों में ईवीएम में गड़बड़ियां की जा रही हैं.

तबस्सुम ने आरोप लगाया कि हमारी जीत का अंतर कम करने की साजिश है. बाकी जगहों पर ईवीएम सामान्य चल रहे हैं. इस संबंध में उन्होंने चुनाव आयोग की पत्र लिखकर शिकायत भी की है.

-सुबह 10.45 बजे: कर्नाटक की आर आर नगर विधानसभा सीट पर सुबह 9 बजे तक 11 फीसदी वोटिंग हुई है.

-सुबह 10.40 बजे: सपा नेता राजेंद्र चौधरी ने लखनऊ में बाकायदा प्रेस कॉन्फ्रेंस की और ईवीएम गड़बड़ी का आरोप लगाया. उन्होंने दावा किया कि नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 140 ईवीएम और कैराना में 130 मशीनों में खराबी की शिकायत है, क्योंकि उनमें गड़बड़ी की गई है. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी किसी भी कीमत पर गोरखपुर और फूलपुर की हार का बदला लेना चाहती है.

-सुबह 10.35 बजे: कैराना लोकसभा सीट से रालोद प्रत्याशी तबस्सुम हसन ने अपना वोट डाला. वोटिंग ने बाद उन्होंने ईवीएम के मुद्दे पर बीजेपी को घेरा और कहा कि मुस्लिम और दलित बाहुल्य इलाकों में ईवीएम में खराबी की शिकायतें आ रही हैं और उन्हें बदला नहीं गया है.

सुबह 10.25 बजे: सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट में लिखा, ‘उप चुनाव में जगह-जगह से EVM मशीन के खराब होने की खबरें आ रही हैं, लेकिन फिर भी अपने मताधिकार के लिए जरूर जाएं और अपना कर्तव्य निभाएं.’

-सुबह 10.20 बजे: यूपी के नूरपुर विधानसभा सीट पर मतदान धीमी गति से हो रहा है. यहां सुबह 9 बजे तक महज 6 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई है.

-सुबह 10.15 बजे: पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट पर हो रहे मतदान के दौरान भी मशीनों में खराबी की शिकायत सामने आई. खराबी के बाद यहां चार पोलिंग बूथ पर वीवीपैट बदली गईं.

-कैराना में सुबह 9 बजे तक 10.20 फीसदी वोटिंग हुई है.

-सुबह 9.38 बजे: महाराष्ट्र के गोंडिया क्षेत्र में अर्जुन-मोरगांव के पोलिंग बूथ नंबर 170 पर ईवीएम में खराबी के चलते वोटिंग अब तक शुरू नहीं हो पाई है.

-सुबह 9.30 बजे: यूपी के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में कई जगह ईवीएम में खराबी आने के बाद काफी देर वोटिंग रुकी रही. जिसके बाद ईवीएम बदली गईं. अब फिर से वोटिंग शुरू हो गई है.

-सुबह 9.20 बजे: थराली विधानसभा क्षेत्र के घाट ब्लॉक के सरपानी पोलिंग बूथ पर ईवीएम में खराबी की शिकायत आई. शिकायत है कि ईवीएम में दूसरे नंबर का बटन नहीं दब रहा है. दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी डॉ. जीतराम का नाम है.

-सुबह 9.10 बजे: कैराना में करीब 40 मिनट तक ईवीएम में खराबी के चलते वोटिंग रुकी रही. इस दौरान पोलिंग एजेंट ईवीएम का विवाद गर्माते रहे, वहीं मतदाता कतारों में खड़े रहे.

-सुबह 8.48 बजे: बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर वोटिंग चल रही है.

-सुबह 8.28 बजे: यूपी के कैराना में ईवीएम में खराबी के चलते वोटिंग में देरी. मतदाताओं को हो रही परेशानी.

-सुबह 8.08 बजे: यूपी के कैराना में पोलिंग बूथ नंबर 4 पर ईवीएम और वीवीपैट में खराबी की शिकायत आई है.

-सुबह 7.55 बजे: पश्चिम बंगाल के महेशताला विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग जारी. बुजुर्ग मतदाता भी वोटिंग के लिए उमड़े.

-सुबह 07.51 बजे: यूपी के नूरपुर विधानसभा क्षेत्र में 2 ईवीएम में खराबी की शिकायत आई. यहां पोलिंग बूथ नंबर 42, 58 और 66 पर ईवीएम में खराबी की शिकायत आई, जिसके बाद मतदान कुछ देर तक रुका रहा.

-सुबह 07.45 बजे: झारखंड के सिल्ली विधानसभा क्षेत्र में पोलिंग बूथ के बाहर वोटरों की लंबी कतार लगी.

उत्तर प्रदेश में राजनीतिक रूप से अहम कैराना सीट के अलावा महाराष्ट्र के भंडारा-गोंदिया और पालघर संसदीय सीटों और नगालैंड लोकसभा सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं. कैराना उपचुनाव में बीजेपी का मुकालबा संयुक्त विपक्ष उम्मीदवार से है. राष्ट्रीय लोकदल की प्रत्याशी तबस्सुम हसन को सपा, कांग्रेस और बसपा का समर्थन हासिल है जबकि बीजेपी ने स्वर्गीय हुकुम सिंह की बेटी मृंगाका सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है.

कैराना लोकसभा सीट बीजेपी सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद से खाली हुई है. 2014 के लोकसभा चुनाव में हुकुम सिंह ने यहां करीब 3 लाख वोटों के अंतर से समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को हराया था.

महाराष्ट्र में सभी चार बड़ी पार्टियां कांग्रेस, बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी उपचुनाव के लिए पूरा दम लगा रही हैं क्योंकि इन उपचुनाव के नतीजों का असर भविष्य में देखने को मिल सकता है.

पलुस कादेगांव (महाराष्ट्र), नूरपुर (यूपी), जोकीहाट (बिहार), गोमिया और सिल्ली (झारखंड), चेंगानूर (केरल), अंपति (मेघालय), शाहकोट (पंजाब) थराली (उत्तराखंड) और मेहेशतला (पश्चिम बंगाल) विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहे हैं.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

महेशतला विधानसभा सीट पर स्वतंत्र, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग की ओर से राज्य सशस्त्र बलों की एक बड़ी टुकड़ी के अलावा केंद्रीय बलों की 10 कंपनियां तैनात की गई हैं. हाल में हुए पंचायत चुनाव में हिंसा की घटनाओं के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है. महेशतला निर्वाचन क्षेत्र पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में है जहां 2,48,855 मतदाता हैं.

जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा सीट होने वाले उपचुनाव के लिए 1022 जवानों को तैनात किया है. इस सीट पर प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस के अलावा मुख्य विपक्षी आम आदमी पार्टी और शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार जोर आजमाइश कर रहे हैं. इस साल फरवरी में वरिष्ठ अकाली नेता और पंजाब सरकार में मंत्री रह चुके कोहाड़ का निधन हो गया था, इस वजह से वहां उप चुनाव कराने की जरूरत पड़ी. उपचुननाव में एक लाख 72 हजार 676 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर कुल 12 उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help