राजस्थान में आसमान से बरस रही ‘आग, पारा 47 के पार; तप रहा पूरा उत्तर भारत

publiclive.co.in[edited by विजय दुबे ]

करौली. पूरा उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप है. इस साल अब तक राजस्थान का करौली रविवार को सर्वाधिक गर्म दिन रहा. यहां पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया. गर्मी के तीखे तेवर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. पिछले 8-10 दिनों से पड़ रही तेज गर्मी के कारण लोगों का हाल बेहाल है. करौली शहर का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया. वातावरण में आर्दता मात्र 4 प्रतिशत और अल्ट्रा वाइलेट किरणों का सूचकांक भी अपने चरम पर होने से लोगो को गर्मी का अहसास अधिक हुआ.

पिछले 8-10 दिनों से दिन निकलने के साथ ही सूरज की तेज किरणें पड़ने लगती हैं ओर सुबह 10 बजे तक तो गर्मी पूरे चरम पर पहुंच जाती है. बाहर आने जाने वाले लोग तेज धूप से लोग परेशान रहे. रविवार का दिन होने के कारण भी लोग अधिकर आवश्यक काम के लिए ही बाहर निकले, लेकिन सोमवार को लोगों को भीषण गर्मी में ही बाहर निकलना पड़ रहा है. आज मौसम का सबसे गर्म दिन होने के कारण दोपहर में गर्म हवा के थपेड़ों ने बेचैनी बढ़ा दी.
दिनभर यातायात से आबाद रहने वाली शहर की सड़कों पर दोपहर के समय सन्नाटा पसरा दिखा. बाजारों में भी दोपहर में कम और शाम को अधिक भीड़ नजर आती है. लोग जरूरी काम होने पर ही सर पर कपड़ा रख दोपहर में घरों से बाहर निकलते हैं. तापमान अधिक बढ़ने से दोपहर के समय कूलर पंखे भी गर्म हवा फेंकने लगे हैं.

बाड़मेर में गर्मी का कहर
बाड़मेर शहर सहित समूचे थार में सूर्यदेव कहर बरपा रहे हैं. लू के थपेड़ों ने आमजन के हाल बेहाल कर दिए हैं .धूल भरी आंधी लू से लोग परेशान हैं.सूर्य देव उदय होते ही रौद्र रूप दिखाना शुरू कर देते हैं. आसमान से आग बरस रही है तो सड़कें आग उगल रही है. थार में इन दिनों पारा 47 डिग्री से बाहर जा रहा है.

सूर्यदेव के इस रौद्र रूप के आगे थार नगरी में कूलर, पंखे, एसी सब लाचार नजर आ रहे हैं. लोग 10:00 बजे बाद घरों से कम ही निकलते हैं. जो लोग घरों से बाहर निकलते हैं. वह अपना चेहरा कपड़े से ढक कर निकल रहे हैं. प्रचंड गर्मी व लू से बचाव का आमजन पूरा प्रयास कर रहा है. जो लोग घरों से बाहर निकलते हैं वह ठंडे की दुकानों पर पेय पदार्थ पीकर अपना गला तर करते हुए नजर आ रहे हैं.

अगर, तापमान इसी तरह बढ़ता रहा तो जून माह में हालात और अधिक खराब हो सकते हैं. इस बार मई के अंतिम सप्ताह में ही आमजन को जून का अहसास हो गया है. लोगों का मानना है कि इस बार गर्मी अपने सभी रिकॉर्ड तोड़ेगी जिससे लोगो के ज्यादा बीमार पड़ने की आशंका है.

सवाईमाधोपुर जिले में गर्मी का कहर जारी है पारा 47 डिग्री के पार पहुंच गया लू के थेपडों के चलते जन जीवन प्रभावित हो गयाहै लोग घरो से बाहर निकलने में कतराने लगे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help