आंधी तूफान से यूपी में 12 लोगों की मौत, 4-4 लाख मुआवजे का ऐलान

publiclive.co.in {Edited By रवि यादव}

लखनऊ: पिछले कई दिनों से तापमान 45 डिग्री के आसपास रह रहा था. शरीर को झुलसा देने वाली गर्मी के चलते लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया था. लेकिन, सोमवार देर शाम आसमान में काले बादल छाए, जिसके बाद धूल भरी आंधी चलने लगी और बारिश भी हुई. कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी और बारिश ने कहर भी बरपाया. उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आंधी तूफान की वजह से करीब 12 लोगों की मौत हो गई. बड़े-बड़े पेड़ सड़कों पर गिर गए, जिसकी वजह से आवाजाही प्रभावित हुआ है. हालांकि, बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. आंधी में मरने वालों के लिए सरकार की तरफ से 4-4 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया गया है.

दर्जनों घरों को भारी नुकसान
आंधी तूफान की वजह से कानपुर में 2, रायबरेली में 2, उन्नाव में 6 लोगों की मौत हो गई. इसके अलावा रायबरेली में 2 लोग घायल भी हुए हैं और 2 मवेशियों की भी मौत हुई है. उन्नाव में 6 लोगों की मौत के अलावा 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं. गोंडा जिले में आंधी तूफान की वजह से एक बड़ा पेड़ घर पर गिर गया, जिसकी वजह से घर की एक दीवार ढह गई. मलबे में दबकर एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि पेड़ के गिरने से 1 शख्स की मौत हो गई. यह घटना वजीरगंज थाना क्षेत्र के पुरैना गांव की है. कुल मिलाकर आंधी तूफान में 12 लोगों की मौत हुई है, 5 लोग घायल हुए हैं और 2 मवेशियों की भी मौत हुई है. आंधी की चपेट में आकर दर्जनों घर को भारी नुकसान पहुंचा है.

@ANINewsUP
Thunderstorm accompanied with Rain/Squall/Hailstone is likely to occur today during next 3 hours over some areas in Hardoi, Sitapur, Farrukhabad districts & adjoining areas: Meteorological Department #Lucknow

मंगलवार को भी मौसम के बिगड़ने के आसार
मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार को भी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में मौसम बिगड़ सकता है. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थगर, बलरामपुर, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, गोंडा, श्रावस्ती, बहराईच, सीतापुर और हरदोई में धूल भरी हवाओं और गरज के साथ बारिश की आशंका जाहिर की गई है. वहीं, उत्तराखंड में भी मौसम विभाग द्वारा रविवार को जारी 48 घंटो के लिए अलर्ट बरकरार है..मंगलवार को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, देहरादून, चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर में तेज आंधी का अलर्ट जारी किया गया है. पर्वतीय इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान भी जारी किया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help