मेट्रो में बैठकर नोएडा टू दिल्ली एयरपोर्ट 35 मिनट में पहुंचें, मैजेंटा लाइन आज से शुरू

publiclive.co.in[Edited by विजय दुबे]

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के मैजेंटा लाइन पर कालकाजी मन्दिर से जनकपुरी पश्चिम स्टेशनों के बीच आज (29 मई) से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत हो गई. आज यानी मंगलवार से आम लोग इस रूट पर यात्रा कर सकेंगे. इस खण्ड की लंबाई 24.82 किलोमीटर है. इससे नोएडा से गुड़गांव के बीच का सफर आधा घंटा कम समय में पूरा होगा और आईजीआई हवाई अड्डे का घरेलू टर्मिनल भी मेट्रो सेवाओं के दायरे में आ गया है.

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने सोमवार शाम को नेहरू एन्क्लेव मेट्रो स्टेशन से इस नये मेट्रो गलियारे का उद्घाटन किया.

इस मौके पर पुरी ने कहा कि मेट्रो के बहुप्रतीक्षित चौथे चरण के क्रियान्वयन पर अगर दिल्ली सरकार की तरफ से कुछ ‘ कमी ’ रहती है तो केन्द्र इस बाबत फैसला करेगा.

केन्द्रीय मंत्री के बाद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार जल्द ही मेट्रो नेटवर्क के विलंबित हो चुके चौथे चरण पर फैसला करेगी. अधिकारियों ने बताया कि इस खण्ड की शुरुआत के साथ दिल्ली मेट्रो का रेल नेटर्वक 277 किलोमीटर लंबा हो गया है.

आम लोग कल सुबह छह बजे से इस रेल खण्ड के बीच यात्रा कर सकेंगे. कालकाजी मन्दिर से जनकपुरी पश्चिम के बीच 16 स्टेशन हैं , जिनमें से 14 भूमिगत मेट्रो स्टेशन है. उद्धाटन के बाद गणमान्य लोगों ने हौज खास तक मेट्रो से सफर किया.

मजेंटा लाइन शुरू होने के बाद नोएडा से इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 35 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. इसके साथ ही नोएडा से गुड़गांव तक की दूरी भी 50 मिनट में तय की जा सकेगी जो अब तक डेढ़ घंटे में तय की जाती थी.

हौज़ खास स्टेशन दिल्ली मेट्रो टीम के लिए बड़ी चुनौती थी यहां इंटरचेंज की सुविधा है. नए स्टेशन को 29 मीटर की गहराई पर मौजूदा स्टेशन के पास बनाया गया है, जिसकी लंबाई 265 मीटर है इसका डिजाइन 5 स्तरीय स्टेशन के रूप में किया गया है अधिकतर इंटरचेंज स्टेशनों पर तीन या चार स्तर होते हैं.

मजेंटा लाइन के जनकपुरी वेस्ट मेट्रो स्टेशन पर देश का सबसे ऊंचा एस्केलेटर लगाया गया है. इस एस्केलेटर की ऊंचाई 15. 65 मीटर है जो कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर लगाए गए 14. 575 मीटर की ऊंचाई वाले एस्केलेटर से भी ऊंचा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help