एशेज में छाए मार्श ब्रदर्स, जानिए कब-कब दो भाइयों ने उड़ाए विरोधियों के होश

publiclive.co.in [Edited By विजय दुबे ]

मेलबर्न : किसी भी क्रिकेट दौरे के लिए कोई देश अपनी टीम तय करने में जल्दी नहीं करता. एक महीने पहले टीम की घोषणा होना आम है जिससे कि टीम को तैयारियों को वक्त मिल सके. होता यह भी है कि टीम की घोषणा कई बार ऐन वक्त पर की जाती है. लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस साल अगस्त में होने वाले ऑस्ट्रेलिया ए टीम के दौरे के लिए अपनी टीम की घोषणा अभी से कर दी है.

आलराउंडर मिशेल मार्श को इस दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया ए टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है जो चार दिवसीय मैचों में कमान संभालेंगे जबकि ट्रैविस हेड एकदिवसीय टीम की अगुवाई करेंगे. एकदिवसीय टीम त्रिकोणीय सीरीज में हिस्सा लेगी जिसमें भारत ए और दक्षिण अफ्रीका ए टीम में भी होंगी. यह सीरीज अगस्त में विजयवाड़ा में खेली जाएगी जबकि इसके बाद सितंबर में चार दिवसीय मैच खेले जाएंगे.

मार्श को भविष्य का टेस्ट कप्तान माना जा रहा है. वे 14 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगे जिसमें एलेक्स केरी, एश्टन एगर, पीटर हैंडसकांब, ट्रेविस हेड, जान हालैंड, उस्मान ख्वाजा, जोएल पेरिस, मैथ्यू रेनशॉ और क्रिस ट्रेमेन जैसे खिलाड़ी हैं.

अपने समय के दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट ने मार्श को राष्ट्रीय टीम का उप कप्तान बनाने की वकालत की है जिसकी कमान टिम पेन के हाथों में है. अब भारत ए के खिलाफ दो सितंबर से विशाखापट्टनम में होने वाले दो मैचों में 26 वर्षीय मार्श के पास अपने नेतृत्वकौशल को दिखाने का बढ़िया मौका रहेगा. उल्लेखनीय है कि बॉल टेम्परिंग विवाद के चलते इस समय ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट कठिन दौर से गुजर रहा है. इस टीम के दो मजबूत स्तंभ स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर इस समय प्रतिबंध लगा हुआ है. वहीं टीम की कप्तानी भी स्टीव स्मिथ की अनुपस्थिति में टिम पेन के हाथों में हैं .

स्मिथ और वार्नर की अनुपस्थिति में टीम काफी कमजोर मानी जा रही है जिसे जून में इंग्लैंड दौरा करना हैं. इस दौरे में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड से पांच एक दिवसीय मैच खेलने हैं. इसके बाद जुलाई में उसे जिम्बाब्वे जाना है जहां जिम्बाब्वे और पाकिस्तान के साथ त्रिकोणीय सीरीज भी खेलनी है. साल के अंत में भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरा है.

ऑस्ट्रेलिया के राष्ट्रीय चयनकर्ता ट्रेवर हॉन्स ने कहा, ‘‘हम भविष्य की ऑस्ट्रेलियाई टीमों के लिए नेतृत्वकर्ता की तलाश में है तथा ट्रैविस, मिच और अलेक्स सभी प्रभावशाली युवा हैं.’’ यह दौरा ऑस्ट्रेलिया के लिए पाकिस्तान के खिलाफ यूएई में होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज की तैयारियों के मद्देनजर महत्वपूर्ण है. कहा जा रहा है कि इसी को ध्यान में रखते हुए टीम की घोषणा अभी से कर दी गई है

ऑस्ट्रेलिया ए टीम (चार दिवसीय मैचों के लिए) : मिशेल मार्श (कप्तान), एलेक्स केरी (उप कप्तान), एश्टन अगर, ब्रेंडन डॉगेट, पीटर हैंड्सकोब, ट्रैविस हेड, जॉन हॉलैंड, उस्मान खवाजा, माइकल नेसर, जोएल पेरिस, कुर्टिस पैटरसन, मैथ्यू रेनशॉ, मिच स्वेपसन, क्रिस ट्रेमेन.

ऑस्ट्रेलिया ए एकदिवसीय टीम : ट्रैविस हेड (कप्तान), एलेक्स केरी (उप कप्तान), एश्टन अगर, पीटर हैंडसॉम्ब, उस्मान खवाजा, मार्नस लैबसचगेन, माइकल नेसर, मैथ्यू रेनशॉ, झाइ रिचर्डसन, डी आर्सी शॉर्ट, बिली स्टैनलेक, मिच स्वेपसन, क्रिस ट्रेमेन , जैक वाइल्डर्मथ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help