‘भारतीय शेरों’ के शिकार के लिए अफगानी स्पिनरों की ‘फौज’ तैयार, कप्तान रहाणे की बढ़ी टेंशन

publiclive.co.in [ Edited By विजय दुबे ]

नई दिल्ली: भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने जा रही अफगानिस्तान ने अपने पहले टेस्ट मैच के लिए 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है. भारतीय बल्लेबाजों का मुकाबला करने लिए अफगानिस्तान ने स्पिनरों की ‘फौज’ तैयार की है. दुनिया के शीर्ष टी 20 गेंदबाज राशिद खान 14 जून से बेंगलुरू में भारत के खिलाफ शुरू होने वाले ऐतिहासिक एकमात्र टेस्ट मैच में अफगानिस्तान की 16 सदस्यीय मजबूत टीम में स्पिन विभाग की अगुवाई करेंगे. टीम में चार स्पिन गेंदबाजों को जगह मिली है. यह टेस्ट मैच 14 से 18 जून के बीच बेंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा.

आईपीएल में सनसनी फैलाने वाले राशिद खान और युवा मुजीब उर रहमान के अलावा दो अन्य स्पिनर ‘चाइनामैन’ जहीर खान और आमिर हमजा होटक को असगर स्टैनिकजई की अगुवाई वाली टीम में शामिल किया गया है. राशिद और मुजीब ने छोटे प्रारुप में अपनी प्रतिभा से पूरी दुनिया को प्रभावित किया, लेकिन दोनों को अब टेस्ट क्रिकेट में अलग तरह की चुनौती का सामना करना होगा. दोनों में से अभी तक राशिद ने चार प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, जबकि मुजीब का अभी लंबे प्रारुप में खेलना बाकी है.

राशिद-मुजीब पर रहेंगी निगाहें
मुजीब जादरान और राशिद खान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेल कर आ रहे हैं. राशिद उपविजेता बनी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का अहम हिस्सा थे तो वहीं मुजीब को किंग्स इलेवन पंजाब के साथ खेलने का मौका मिला था. दोनों ने ही अपनी गेंदबाजी से सभी को हैरान कर दिया था. सभी की निगाहें खासकर राशिद खान पर टिकी होंगी, जिन्हें भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने ‘विश्व कप सर्वश्रेष्ठ टी-20 गेंदबाज’ करार किया था.

चोट की वजह से IPL से बाहर हो गए थे जहीर
जहीर खान भी दो साल बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स के साथ थे, लेकिन उंगली में चोट के कारण वह आईपीएल से बाहर हो गए थे. वह इसी साल अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में खेलने वाली अफगानिस्तान टीम का हिस्सा थे.

टीम की कमान संभालेंगे असगर स्टानिकजाई
टीम की कमान असगर स्टानिकजाई को मिली है जो टेस्ट से पहले बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली तीन टी-20 मैचों की सीरीज में भी टीम की कमान संभालेंगे. अफगानिस्तान ने टी-20 के लिए युवा टीम का चयन किया है. टीम में अंडर-19 टीम के सदस्य दारविश रसूली को पहली बार चुना गया है. वहीं घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले नजीब ताराकई को 15 महीने बाद टीम में बुलाया गया है.

मोहम्मद नबी, मोहम्मद शहजाद संभालेंगे बल्लेबाजी की कमान
बल्लेबाजी की जिम्मेदारी मुख्य रूप से कप्तान स्टैनिकजई, सलामी बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद और ऑलराउंडर मोहम्मद नबी पर होगी. टीम के खिलाड़ियों का अनुभव मिलाकर 205 प्रथम श्रेणी मैच हैं. केवल चार खिलाड़ियों को 20 से ज्यादा प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव है. नबी आईपीएल के दो सत्र में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं. उन्होंने सबसे ज्यादा 32 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं.

‘अफगानिस्तान को हल्के में नहीं ले सकते’
भारत के कार्यवाहक कप्तान अंजिक्य रहाणे ने कहा, ‘‘राशिद खान सचमुच बढ़िया प्रदर्शन कर रहे हैं. विशेषकर छोटे प्रारुप टी-20 में. उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए शानदार प्रदर्शन किया. वह बेहतरीन गेंदबाज है और हर किसी को इसे स्वीकार करना और इसका सम्मान करना चाहिए. अफगानिस्तान को हल्के में नहीं लिया जा सकता क्योंकि क्रिकेट में और आम तौर पर जिंदगी में आप किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकते. ’’

खलेगी दौलत जादरान की कमी
अफगानिस्तान को अपने अनुभवी तेज गेंदबाज दौलत जादरान की कमी खलेगी, जो चोटिल होने के कारण बाहर हो गए हैं. जादरान के नाम 105 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 137 विकेट हैं. वह 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं. जादरान के चोटिल होने के बाद तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी यामिन अहमदजई वफादार और सैयद अहमद शिरजाद पर होगी.

टेस्ट से पहले ऋद्धिमान साहा भी हुए चोटिल
आईपीएल के 11वें संस्करण के दूसरे क्वालीफायर में चोटिल हुए भारतीय टेस्ट टीम के नियमित सदस्य ऋद्धिमान साहा को अफगानिस्तान के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच से पहले फिट होने में समय लगेगा. साहा टीम में इकलौते विकेटकीपर हैं. अगर वह बाहर होते हैं तो दिनेश कार्तिक या पार्थिव पटेल को टीम में शामिल किया जा सकता है.

अफगानिस्तानी टीम इस प्रकार है :

टेस्ट टीम : असगर स्टानिकजाई (कप्तान), जावेद अहमदी, इशानुउल्लाह, मोहम्मद शहजाद (विकेटकीपर), मुजीब उर रहमान, नासीर जमाल, रहमत शाह, हाश्तमुल्लाह शाहीदी, अफसर जाजई, मोहमम्मद नबी, राशिद खान, आमिर हमजा, सयैद शिरजाद, यामिन एहमदजाई, वफादार, जहीर खान.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help