11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के नतीजे LIVE, सपा ने भाजपा से छीनी नूरपुर सीट

publiclive.co.in [ Edited by रवि यादव ]

नई दिल्ली : देशभर के अलग-अलग राज्यों के 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव और कर्नाटक के आरआर नगर सीट पर हुए चुनाव में कांग्रेस को अच्छी कामयाबी मिलती दिख रही है. पहले महाराष्ट्र के पलुस कडेगांव से कांग्रेस उम्मीदवार निर्विरोध जीत गए. इसके बाद मेघालय में कांग्रेस उम्मीदवार ने एनपीपी उम्मीदवार को हरा दिया. यहां अंपाती से कांग्रेस के मुकुल संगमा की बेटी मियानी डि शीरा विजयी रहीं. मेघालय की ये सीट मुकुल संगमा ने ही छोड़ी थी.

इधर, यूपी में कैराना के बाद भाजपा को नूरपुर में भी निराशा हाथ लगी. समाजवादी पार्टी के नईम उल हसन ने भाजपा की अवनी सिंह को छह हजार वोट से हरा दिया. सबसे पहला नतीजा महाराष्ट्र के पलुस कडेगांव से आया. यहां से भाजपा के उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया था. इस कारण यहां कांग्रेस उम्मीदवार को विजयी घोषित किया गया. बाकी सीटों पर भाजपा गठबंधन और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. वहीं कर्नाटक की आरअार नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने निर्णायक बढ़त ले ली है.

सभी 11 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती के सारे अपडेट्स नीचे पढ़ें-:

12:55 PM :कर्नाटक की राजराजेश्वरी नगर सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार मुनिरत्ना ने 41162 वोट से जीत हासिल की.

12:40 PM : बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार शाहनवाज ने जेडीयू के उम्मीदवार मुर्शिद आलम को 41 हजार से ज्यादा वोट से हराया.

12:38 PM : यूपी में नूरपुर विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार नईमउल हसन ने भाजपा उम्मीदवार अवनी सिंह को 6 हजार से ज्यादा वोट से हरा दिया.

12:25 PM : केरल की चेंगान्नूर विधानसभा सीट पर सीपीएम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी पर 20956 वोट की बढ़त बना ली है.

12:10 PM : पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार 27 हजार से ज्यादा वोट से आगे चल रहे हैं.

‏@ANI

I think the EVM machines were rigged: Nayab Singh Kohar, Akali Dal candidate from #Shahkot assembly seat #Punjab

12:01 PM : उत्तराखंड की थराली विधानसभा सीट पर भाजपा उम्मीदवार ने नौवें राउंड की वोटिंग के बाद 1092 वोट की बढ़त ले ली है.

11:50 AM : यूपी के नूरपुर में सपा उम्मीदवार नईम उल हसन भाजपा उम्मीदवार से 10 हजार वोट से आगे हैं. 20 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है.

11:07 AM : मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट कांग्रेस की मियानी डि शीरा ने जीती.

11:07 AM : पश्चिम बंगाल में महेशतला सीट से तृणमूल उम्मीदवार 33 हजार वोट से आगे चल रहे हैं.

11:04 AM : मेघालय के आमपाटी विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार ने बढ़त बना ली है. इससे पहले मेघालय डेमोक्रेटिक फ्रंट के उम्मीवार आगे चल रहे थे.

11:00 AM : नूरपुर विधानसभा सीट से सपा उम्मीदवार नईम उल हसन भाजपा उम्मीदवार अवनी सिंह से 5100 वोट से आगे चल रहे हैं. एक समय नईम उल हसल की बढ़त 9 हजार की थी.

10:58 AM : बिहार के जोकीहाट सीट पर आरजेडी के उम्मीदवार शाहनवाज जेडीयू उम्मीदवार से 14 हजार से ज्यादा वोट से आगे हो गए हैं.

10:43 AM : झारखंड के गोमिया में भाजपा गठबंधन का उम्मीदवार 7 हजार से ज्यादा वोट से आगे है. यहां आजसू से लंबोदर महतो और झारखंड मुक्ति मोर्चा से बबिता देवी मैदान में हैं.

10:37 AM : पंजाब में शाहकोट सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार 12 हजार वोट से आगे चल रहे हैं. यहां मुकाबला कांग्रेस, अकाली दल और आम आदमी पार्टी के बीच है.

10:15 AM : कर्नाटक के आरआर नगर में कांग्रेस के मुनिरत्ना ने निर्णायक बढ़त बना ली है. वह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 23 हजार वोट से आगे चल रहे हैं.

10:05 AM : बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर जेडीयू उम्मीदवार मुर्शिद आलम ने आरजेडी उम्मीदवार पर 1400 वोट की बढ़त बनाई हुई है.

9:40 AM : उत्तराखंड की थराली विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार मामूली अंतर से कांग्रेस उम्मीदवार से आगे चल रहे हैं.

9:22 AM : झारखंड की गोमिया सीट पर भाजपा उम्मीदवार आगे चल रहे हैं.

9:20 AM : मेघालय की अंपाती विधानसभा सीट पर मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन उम्मीदवार आगे चल रहा है. यहां मुकाबला कांग्रेस की मियानी डी शिरा और मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन के क्लेमेंट जी मोमिन के बीच मुकाबला है.

9:15 AM : केरल के चेंगन्नूर से सीपीएम उम्मीदवार ने बढ़त बना ली है. यहां मुकाबला सीपीएम के एस चेरियां और कांग्रेस व बीजेपी उम्मीदवारों के बीच है.

9:12 AM : कर्नाटक की आरआर नगर सीट से कांग्रेस के मुनिरत्ना 8 हजार वोट से आगे चल रहे हैं. यहां मुकाबले में भाजपा के अलावा कांग्रेस की सहयोगी जेडीएस भी है.

9:01 AM : पश्चिम बंगाल के महेशतला विधानसभा सीट पर टीएमसी के दुलाल दास अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी से 10 हजार वोट से आगे चल रहे हैं.

8:51 AM : शुरुआती बढ़त बनाने के बाद नूरपुर से भाजपा की प्रत्याशी अवनी सिंह नईम उल हसन से पिछड़ गई हैं.

8:44 AM : झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट से एजेएसयू उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं. मुकाबला पूर्व उप मुख्यमंत्री और एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो और सीमा महतो के बीच है.

8:40 AM : बिहार के जोकीहाट से आरजेडी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. मुख्य मुकाबला आरजेडी के शाहनवाज आलम और जेडीयू के मुर्शीद आलम के बीच है. शुरुआती बढ़त बनाने के बाद आरजेडी के शाहनवाज आलम जेडीयू उम्मीदवार से 1700 वोट से पिछड़ गए.

8:35 AM : पंजाब के शाहकोट से कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी आगे चल रहे हैं. यहां मुकाबला त्रिकोणीय है. दूसरे नंबर पर अकाली उम्मीदवार हैं. आम आदमी पार्टी भी यहां से मैदान में है.

8:27 AM : कर्नाटक की आरआर नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के मुनिरत्ना आगे चल रहे हैं.

8:05 AM : महाराष्ट्र के पलुस कडेगांव से भाजपा उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया था. इस तरह कांग्रेस उम्मीदवार विजयी घोषित.

नूरपुर (यूपी)- इस सीट पर 10 उम्मीदवार हैं, लेकिन बीजेपी के अवनी सिंह और सपा के नईम-उल-हसन के बीच कांटे की टक्कर है. सपा के नईम उल हसन पीछे चल रहे हैं.

जोकीहाट (बिहार)- जोकीहाट विधानसभा से कुल नौ प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला आरजेडी के शाहनवाज आलम और जेडीयू के मुर्शीद आलम के बीच है. जेडीयू विधायक सरफराज आलम ने इस सीट से इस्तीफा देकर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का दामन थाम लिया था और उनके आरजेडी के टिकट पर अररिया के सांसद चुने जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी.

थराली (उत्तराखंड)- इस सीट पर हुए उपचुनाव में 53.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. बीजेपी की मुन्नी देवी और कांग्रेस के पूर्व विधायक जीतराम के बीच मुकाबला है. चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट बीजेपी विधायक मगन लाल शाह के निधन के बाद खाली हुई थी.

राजराजेश्वरी नगर (कर्नाटक)- राजराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट पर कांग्रेस से मुनीरत्ना, बीजेपी के मुनिराजू गौड़ा और जीएस रामचंद्र के बीच मुकाबला है. राजाराजेश्वरी नगर सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान फर्जी मतपत्र मिलने की शिकायत के कारण मतदान रद्द हो गया था.

शाहकोट (पंजाब)- कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी, अकाली दल के नायब सिंह कोहाड़ और आम आदमी पार्टी के रतन सिंह कक्कड़ कलां के बीच कांटे की लड़ाई है. आकाली दल के विधायक कोहाड़ का निधन हो जाने के चलते यहां उपचुनाव कराए गए हैं.

महेश्तला (पश्चिम बंगाल)- टीएमसी के दुलाल दास, बीजेपी ने सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक सुजीत घोष और वाम मोर्चे की ओर प्रभात चौधरी मैदान में है. ये सीट टीएसपी के विधायक कस्तूरी दास के निधन के चलते रिक्त हुई है. महेश्तला में तृणमूल कांग्रेस, भाजपा और वाम मोर्चे के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

गोमिया (झारखंड)- इस सीट पर 62.61 वोटिंग हुई है. यहां 13 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. यहां आजसू से लंबोदर महतो और झारखंड मुक्ति मोर्चा से बबिता देवी मैदान में हैं. गोमिया से विधायक योगेन्द्र प्रसाद को कोयला चोरी में दोषी पाया गया था. जिसमें अदालत ने उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी. इसी वजह से उपचुनाव हुए थे.

सिल्ली (झारखंड)- यहां 75.5 फीसदी वोटिंग हुई है. इस सीट पर मुख्य मुकाबला पूर्व उप मुख्यमंत्री और एजेएसयू अध्यक्ष सुदेश महतो और सीमा महतो के बीच है. सिल्ली विधायक अमित महतो को सीओ के साथ मारपीट के मामले में दोषी पाए जाने पर उन्हें 2 साल के कारावास की सजा सुनाई गयी थी. इसी के चलते उपचुनाव हुए थे.

चेंगन्नुर (केरल)- सीपीएम के एस चेरियां, कांग्रेस के डी विजय कुमार और बीजेपी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष पी.एस. श्रीधरन पिल्लई के बीच मुकाबला है. सीपीएम विधायक के के रामचंद्र के निधन की वजह से उपचुनाव हुए थे.

अंपाती (मेघालय)- अंपाती में 90.42 फीसद वोटिंग हुई. कांग्रेस की मियानी डी शिरा और मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन के क्लेमेंट जी मोमिन के बीच मुकाबला है. मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के इस सीट को छोड़ने के कारण यहां उपचुनाव कराये गए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help