अब ICC वनडे रैंकिंग में नजर आएंगी नेपाल सहित चार नई टीमें

publiclive.co.in[Edited by विजय दुबे ]

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले कुछ सालों में कई बदलाव आए हैं खास तौर पर टी20 क्रिकेट के आने का बाद क्रिकेट की लोकप्रियता में इजाफा होने लगा है. अब कई ऐसे देशों में क्रिकेट पसंद किया जाने लगा है जहां कुछ साल पहले तक लोग क्रिकेट के बारे में जानते तक नहीं थे. अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले देशों की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होने जा रही है तो किसी को आश्चर्य नहीं हो रहा है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ताजा वनडे रैंकिंग में चार और नई टीमों को शामिल किया है.

आईसीसी की ओर से शुक्रवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, इन चार टीमों में नेपाल, स्कॉटलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और नीदरलैंड्स की टीमें शामिल हैं. क्रिकेट की शीर्ष संस्था ने कहा कि अब ये नई टीमें अब जो द्विपक्षीय वनडे मैच खेलेंगे उन्हें रेटिंग गणना में शामिल किया जाएगा. आईसीसी ने यह फैसला एक मई 2015 से 30 अप्रैल 2017 के बीच खेले गए इन टीमों के प्रदर्शन के आधार पर लिया है.

नीदरलैंड्स ने पिछले साल आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर वनडे दर्जा और 13 टीमों के वनडे लीग में जगह बनाई है. वहीं स्कॉटलैंड, नेपाल और यूएई ने आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर 2018 में एसोसिएट देशों में शीर्ष तीन में रहते हुए वनडे का दर्जा हासिल किया था.

आईसीसी की ताजा रैंकिग में स्कॉटलैंड को 28 अंकों के साथ 13वीं रैंकिंग दी गई है. वह 12वें स्थान पर काबिज आयरलैंड से दस अंक पीछे है. यूएई के 18 अंक हैं और वह 14वें स्थान पर हैं. वहीं नीदरलैंड के 13 रेटिंग अंक हैं. नीदरलैंड और नेपाल को इस तालिका में जगह बनाने के लिये अभी चार मैच और खेलने की जरूरत है. वनडे रैंकिंग में इन चार नई टीमों के शामिल करने से टेस्ट खेलने वाले 12 देशों पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

आईसीसी रैंकिंग में टॉप पर है इंग्लैंड
इन चार टीमों के अलावा 2019 विश्व कप का मेजबान देश इंग्लैंड 125 अंकों के साथ शीर्ष पर कायम है. वहीं भारत दूसरे, दक्षिण अफ्रीका तीसरे, न्यूजीलैंड चौथे और विश्व चैंपियन आस्ट्रेलिया पांचवें नंबर पर मौजूद हैं. इस समय आईसीसी रैंकिंग की टॉप 8 टीमें ही वर्ल्डकप के लिए क्वालिफाई करतीं हैं. बाकी दो टीमों का फैसला आईसीसी वर्ल्डकप क्वालीफायर टूर्नामेंट में शीर्ष दो टीमों को चुना जाता है.

इंग्लैंड में होने वाले साल 2019 के विश्वकप में वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान ऐसी टीमें रहीं जो क्वालीफायर टूर्नामेंट में शीर्ष पर रहीं और इस विश्व कप में खेलेंगी. अब अगला विश्वकप 2023 में भारत में खेला जाएगा. यह पहला विश्वकप होगा जिसके सारे मैच भारत में खेले जाएंगे.

उल्लेखनीय है कि आईसीसी पिछले कुछ समय से क्रिकेट के उसकी बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए उसके स्वरूप पर काम कर रहा है. खेल को और लोकप्रिय करने और इसका प्रसार करने के लिए उसने एक महीने पहली ही अपने सभी 104 सदस्यों के टी-20 मैचों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की मान्यता दे दी. साथ ही आईसीसी की योजना टी-20 के इन सभी सदस्यों की वैश्विक रैंकिंग जारी करने की है. यह फैसला महिला एवं पुरुष क्रिकेट दोनों पर लागू होगा. इस कदम का मकसद टी-20 प्रारूप को वैश्विक स्तर पर और प्रचलित करना है. ऐसे सामान्य मानक तय किए जाएंगे कि सदस्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना आसान रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help