सिंगापुर में मंदिर दर्शन के बाद मस्जिद पहुंचे PM मोदी, आज लौटेंगे भारत

publicelive.co.in [ Edited By रवि यादव ]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सिंगापुर दौरे का आज दूसरा और आखिरी दिन है. सिंगापुर में आज पीएम मोदी ने अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस से मुलाकात की. इसके बाद वह श्री मरम्मन मंदिर गए और वहां पूजा अर्चना कर पुजारी से आशीर्वाद लिया. मंदिर के बाद वह चूलिया मस्जिद पहुंचे. मेटिस से मुलाकात के पहले पीएम मोदी सिंगापुर के पूर्व प्रधानमंत्री गोह चोक तोंग से मिले.

Raveesh Kumar

@MEAIndia
Follow Follow @MEAIndia
More
PM @narendramodi accompanied by Singapore Culture Minister Grace Yien visited Chulia mosque which was built by Chulia Muslim merchants from India’s Coromandal Coast under the leadership of Anser Sahib. Demonstrating the age-old people-to-people contact between our two countries.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में मरम्मन मंदिर जाकर पूजा अर्चना की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया कि पीएम मोदी ने सांस्कृतिक रिश्तों को मजबूती देते हुए सिंगापुर के सबसे पुराने हिंदू मंदिर में पूजा की. उन्होंने बताया कि यह भगवान मरम्मन मंदिर 1827 में बनाया गया था.

-मंदिर के बाद पीएम मोदी मशहूर चूलिया मस्जिद पहुंचे. यहां उनके साथ सिंगापुर के सांस्कृतिक मंत्री ग्रेस येन भी मौजूद रहे. यह मस्जिद एक भारतीय चूलिया मुस्लिम व्यापारी ने बनवाई थी.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में बुद्ध टूथ रेलिक मंदिर और संग्रहालय का दौरा किया.

पीएम मोदी ने अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस से मुलाकात की.

-पीएम मोदी और गोह चोक तोंग ने सिंगापुर के क्लिफॉर्ड पियर में महात्मा गांधी पट्टिका का अनावरण किया.

तीन देशों के पांच दिवसीय दौरे पर निकले प्रधानमंत्री मोदी इंडोनेशिया और मलेशिया के बाद गुरुवार को सिंगापुर पहुंचे थे. शुक्रवार को दोनों देशों के बीच कई तरह के समझौते हुए. पीएम मोदी ने यहां एक विश्वविद्यालय का भी दौरा किया, इस दौरान उन्होंने रोबोट के साथ भी बात की. प्रधानमंत्री के दौरे की जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच रणनीतिक, आर्थिक और टेक्नॉलोजी के मुद्दों पर सहमति बनी है.
भारत-सिंगापुर के बीच कई समझौते

1. नर्सिंग पर म्यूचुअल पहचान एग्रीमेंट.

2. भारतीय नेवी और सिंगापुर की नेवी के बीच साझा समन्वय, जहाजों के लिए सेवा का आदान-प्रदान, सबमरीन के लिए भी समझौता.

3. भारत कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, IT मंत्रालय, भारत सरकार, सिंगापुर कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम, साइबर सुरक्षा एजेंसी ऑफ रिपब्लिक ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता.

4. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ऑफ रिपब्लिक ऑफ इंडिया, सेंट्रल नारकोटिक्स ब्यूरो, ऑफ सिंगापुर के बीच समझौता

5. पर्सनल मैनेजमेंट और पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के लिए भारत और सिंगापुर में समझौता.

6. दोनों देशों के वित्त मंत्रालय के बीच ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप बनाने के लिए समझौता.

7. भारत के नीति आयोग और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज के बीच प्लानिंग के क्षेत्र में समझौता.

आज पीएम मोदी सिंगापुर में मंदिर और मस्जिद का दौरा करने के बाद कई महत्वपूर्ण जगह भी जाएंगे. इसके बाद भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 50 मिनट पर वह भारत के लिए रवाना हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help