एलिस्टर कुक ने रचा इतिहास, एलन बॉर्डर को पीछे छोड़ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

publiclive.co.in[Edited by विजय दुबे ]

लीड्स: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में उतरने के साथ ही लगातार 154 टेस्ट खेलने का नया विश्व रिकॉर्ड बना लिया है. कुक ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान एलन बॉर्डर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा जिन्होंने 1979 से 1994 तक अपने देश की तरफ से लगातार 153 टेस्ट मैच खेले थे. कुक ने भारत के खिलाफ नागपुर में एक से पांच मार्च 2006 के बीच खेले गये मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और उस मैच में शतक भी जड़ा था लेकिन बीमार होने के बाद वह सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में नहीं खेल पाए थे.

एलिस्टर कुक ने इसके बाद हालांकि इंग्लैंड की तरफ से प्रत्येक टेस्ट मैच खेला. उनके नाम पर हेडिंग्ले टेस्ट शुरू होने से पहले तक 155 मैचों में 12099 रन दर्ज थे जिसमें 32 शतक भी शामिल हैं. बॉर्डर ने जब अपना 153 वां टेस्ट मैच खेला था तब वह 38 साल के थे जबकि कुक अभी 33 साल के हैं.

लार्ड्स टेस्ट मैच में कुक ने पहली पारी में 70 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में वह केवल एक रन बनाकर आउट हो गए थे. पाकिस्तान ने यह टेस्ट नौ विकेट से जीतकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई हुई है.

लगातार टेस्ट मैच खेलने के रिकॉर्ड के मामले में कुक और बॉर्डर के बाद ऑस्ट्रेलिया के मार्क वॉ (107), भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर (106) और न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (101) का नंबर आता है.

मैकुलम अपने करियर में पदार्पण के बाद संन्यास लेने तक कभी किसी टेस्ट मैच से बाहर नहीं रहे. इसी तरह से एडम गिलक्रिस्ट ने भी अपने पदार्पण के बाद लगातार 96 टेस्ट मैच खेलकर क्रिकेट के इस प्रारूप को अलविदा कहा.

हाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले एबी डिविलियर्स ने पदार्पण के बाद लगातार 98 टेस्ट मैच खेले लेकिन बेटे के जन्म के कारण इसके बाद वह एक टेस्ट मैच में नहीं खेल पाये थे. उन्होंने कुल 114 टेस्ट मैच खेले.

इंग्लैंड ने दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान पर पहली पारी में बढ़त बनाई
डोमिनिक बेस की दमदार पारी की बदौलत इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ वर्षाबाधित दूसरे क्रिकेट टेस्ट में पहली पारी की बढ़त बना ली. इंग्लैंड ने चाय के समय तक तीन विकेट पर 199 रन बना लिए थे और उसके पास 25 रन की बढत है. बारिश के कारण लंच से पहले का खेल नहीं हो सका. बेस 40 रन बनाकर खेल रहे थे जिन्होंने पहले टेस्ट में 57 रन बनाये थे जो इंग्लैंड ने नौ विकेट से जीता था. डेविड मालान 27 रन पर खेल रहे हैं और दोनों ने चौथे विकेट की अटूट साझेदारी में 61 रन जोड़ लिए हैं. इंग्लैंड ने कप्तान जो रूट (43) का विकेट गंवा दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help