देश में लॉन्च हुआ अब तक का सबसे महंगा स्कूटर, जानिए क्या है खास

publiclive.co.in[Edited by विजय दुबे]

नई दिल्ली : टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनी एथर एनर्जी (ather energy) ने मंगलवार को नया स्कूटर लॉन्च किया है. कंपनी की तरफ से बाजार में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश किए गए हैं, इसमें पहला एथर 450 (Ather 450) और दूसरा एथर 340 (Ather 340) है. एथर 450 का ऑन रोड प्राइज 1 लाख 24 हजार 750 रुपये है, वहीं एथर 340 की कीमत 1 लाख 9 हजार 750 रुपये है. कंपनी ने एथर 450 को शहरी इलाके में चलाने के मकसर से तैयार किया गया है. यह 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है. कंपनी का दावा है कि स्कूटर 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार 3.9 सेकेंड में पकड़ लेता है.

अभी यह स्कूटर बेंगलुरू में प्री-ऑर्डर पर उलब्ध होगा. स्कूटर की कीमत में 22 हजार रुपये सब्सिडी, जीएसटी, रोड टैक्स, स्मार्ट कार्ड फी, रजिस्ट्रेशन फी और इंश्योरेंस सभी शामिल है. कंपनी के फाउंडर और सीईओ तरुण मेहता ने कहा कि हमने आईआईटी मद्रास में चार साल पहले ई – स्कूटर बनाना शुरू किया था. आज एथर 340 और एथर 450 को पेश करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है.

अभी एथर की तरफ से बनाए गए ई-स्कूटर की डिलीवरी केवल बेंगलुरू में हो रही है. अगले चरण में कंपनी स्कूटर की डिलीवरी पुणे और चेन्नई में करेगी. स्कूटर एक बार फुल चार्ज होने पर 60 किमी का सफर तय करता है. स्कूटर को 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में महज एक घंटा लगता है. कंपनी का दावा है कि स्कूटर से ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर चलने में भी परेशानी नहीं होती. दोनों ही स्कूटर के फ्रंट और रियर में सीबीएस सिस्टम के साथ डिस्क ब्रेक दिए गए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help