दुश्‍मनों के छक्‍के छुड़ाएंगे ये 457 नए जवान, फूलों की बारिश कर इंडियन आर्मी ने किया वेलकम

publiclive.co.in[Edited by विजय दुबे ]

देहरादून : भारतीय सेना को 457 नए जेंटलमैन कैडेट मिल गए हैं. शनिवार (9 जून) को इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) से पास होकर निकले इन कैडेटों में 74 विदेशी हैं जो भारत के 7 मित्र मुल्‍कों से ताल्‍लुक रखते हैं. नेपाल आर्मी के चीफ जनरल राजेंद्र क्षेत्री ने परेड के रिव्‍यू के समय मौजूद थे. अब ये सैनिक भारत का मान दुनियाभर में बढ़ाएंगे. पासिंग आउट परेड के दौरान हेलीकॉप्‍टर से इन जवानों पर फूलों की बारिश की गई. इस यादगार पल में जवानों का जोश देखने लायक था.

नेपाल सेना प्रमुख ने किया परेड का रिव्‍यू
जनरल क्षेत्री ने कहा कि भारत और नेपाल की सेना में भरोसे की जड़ें काफी गहरी हैं. उन्‍होंने परेड के बाद बेस्‍ट जेंटलमैन कैडेट्स को सम्‍मानित भी किया.

स्‍वोर्ड ऑफ ऑनर सचिन कुमार चहर को दिया गया. वहीं गोल्‍ड मेडल आदित्‍य निखेरा को मिला. चीफ ऑफ आर्मी स्‍टाफ का बैनर मिकेतिला कॉय को दिया गया. इन जेंटलमैन में पंजाब के 29 और हरियाणा के 49 कैडेट शामिल हैं.

पिछले साल निकले थे 409 जेंटलमैन कैडेट
आईएमए के पीआरओ कर्नल दिनेश शर्मा ने बताया कि पिछले साल परेड का रिव्‍यू बांग्‍लादेश के सेना प्रमुख जनरल अबु बेलाल मुहम्‍मद शफीउल हक ने किया था. उस साल 409 कैडेट एकेडमी से पास होकर सेना में शामिल हुए थे. इनमें 78 अफगानिस्‍तान, भूटान, नेपाल और श्रीलंका की सेनाओं में शामिल हुए थे. इस साल 74 विदेशी कैडेट हैं जो दूसरे देशों से हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help