मथुरा में रेप का प्रयास करने वाले को पंचायत ने सुनाई अजब सजा, पीड़िता ने मारी पांच चप्‍पलें

publiclive.co.in [ Edited By रवि यादव ]

मथुरा : रेप करने या उसका प्रयास करने वाले को कानून के तहत कड़ी सजा दी जाती है. लेकिन मथुरा की पंचायत ने ऐसे ही एक आरोपी को ऐसी सजा सुनाई जो महज मजाक जैसी है. दरअसल यहां के एक व्‍यक्ति ने पड़ोस में रहने वाली महिला से रेप का प्रयास किया था. लेकिन पंचायत में पंचों ने उसे महत पांच चप्‍पलें मारने की सजा सुना दी. पंचायत के फैसले के अनुसार पीड़ित महिला ने आरोपी को पंचायत के सामने पांच चप्पलें मारीं. इसके बाद मामले को रफा-दफा कर दिया गया.

पंचायत ने सुनाई सजा
य‍ह अजब मामला मथुरा के थाना मांट क्षेत्र के एक गांव का है. शुक्रवार की रात करीब 60 साल की एक महिला घर के बाहर सो रही थी. तभी नशे में धुत होकर आए उसके पड़ोसी ने उससे छेड़छाड़ कर दुष्कर्म का प्रयास किया. महिला ने इसका विरोध किया तो पड़ोसी जान से मारने की धमकी देकर भाग गया. शनिवार की सुबह पीड़ित महिला ने परिजनों को घटना के बारे में बताया. इसके बाद आनन-फानन में पंचायत बुलाई गई. आरोपी व्यक्ति की उम्र लगभग 50 साल है. पंचायत के दौरान पंचों ने आरोपी व्यक्ति को पांच चप्पलें मारने का फरमान सुनाया. फैसले के अनुसार पीड़ित महिला ने भरी पंचायत में आरोपी व्यक्ति को चप्पल मारनी शुरू कर दीं. पांच से अधिक चप्पल मारने के बाद ग्रामीणों ने उसे रोक लिया. इसके बाद मामले को रफा-दफा कर दिया गया.

वीडियो वायरल
पुलिस भी इस मामले से बेखर रही. पंचायत के इस तुगलकी फरमान और सजा का वीडियो पंचायत में किसी व्यक्ति ने बना लिया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. पांच चप्पल मारने की सजा का वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस में हड़कम्प मच गया. अब पुलिस वायरल वीडियो की जांच कर कार्रवाई करने की बात कह रही है. वही पीड़ित महिला का कहना है कि वह घर के बाहर सोई हुई थी और आरोपी ने उसका हाथ पकड़ लिया था. जैसे ही उसने हाथ पकड़ा तो वह चिल्‍लाई और चिल्लाने की आवाज सुनकर उसके पड़ोसी मौके पर पहुंच गए. पीड़िता के बेटे के अनुसार उसकी मां से छेड़छाड़ करने वाले का नाम पप्पू है. हालांकि उसने कहा कि कोई गलत काम नहीं हुआ. उसके अनुसार घटना की जानकारी होने पर उन लोगों ने गांव के कुछ लोग इकट्ठे किए और उनसे फैसला करने के लिए कहा.

5100 रुपये जुर्माना
इसके बाद गांव में पंचायत बुलाई गई. उसमें आरोपी पर 5100 रुपए जुर्माना और पांच चप्‍पलें मारने का फैसला लिया गया. पुलिस को कोई सूचना नहीं दी. पीड़िता के बेटे का कहना है कि हम लोगों ने न्याय बस्ती के ऊपर छोड़ दिया था और बस्ती ने न्याय किया है. वही ग्राम प्रधान गजेंद्र सिंह ने कहा कि जो पंचायत हुई है, यह जो वीडियो वायरल हो रहा है, उसकी हमें कोई जानकारी नहीं है. गांव वालों से भी हमने जानकारी की लेकिन कुछ ऐसा नहीं है और पारिवारिक विवाद था. जिसके कारण उन्होंने कोई बड़ी पंचायत नहीं बुलाई और आपस में ही फैसला कर लिया. जो वीडियो में है वह गांव के ही लोग हैं लेकिन वीडियो कि हम पुष्टि नहीं कर सकते. वीडियो किस समय का है किस जगह का है यह हम नहीं बता सकते.

पुलिस कर रही जांच
मामले की जानकारी देते हुए एसपी ग्रामीण आदित्य शुक्ला ने बताया कि मथुरा के थाना मांट के अंतर्गत नगला बख्खा गांव पड़ता है. तथ्य प्रकाश में आया है जिसकी छानबीन की गई. कुछ वीडियो भी इसका वायरल हुआ है. एक महिला किसी व्यक्ति को पीट रही है और वहां पर चार पांच लोग बैठे भी दिखाई दे रहे हैं. गहराई से जांच की जा रही है. जांच में पता चला कि उस शख्स ने महिला से अभद्र व्यवहार किया था जिसके चलते उसने उसकी पिटाई की थी. पुलिस को कोई तहरीर प्राप्त नहीं हुई है जैसे ही कोई तहरीर प्राप्त होती है उसी के आधार पर कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help