INDvsENG : 10 प्वॉइंट में पढ़ें कल के रोमांचक मैच का पूरा हाल

नई दिल्ल्ली: इंग्लैंड क्रिकेट टीम गुरुवार (12 जुलाई) को अपने घर में भारत के ‘चाइनामैन’ गेंदबाज कुलदीप यादव के सामने नतमस्तक हो गई. कुलदीप यादव ने इस मैच में 10 ओवर में 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. कुलदीप यादव के घातक स्पैल के सामने अंग्रेज बल्लेबाज घुटने टेकते नजर आए. कुलदीप यादव के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा ने धुंआधार पारी खेलकर इंग्लैंड को पहले वनडे में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. रोहित शर्मा ने मैच में नाबाद 137 रनों की पारी खेली तो वहीं विराट कोहली ने शानदार 75 रन बनाए. टीम इंडिया की इस तिगड़ी के सामने इंग्लैंड की टीम हारने को मजबूर हो गई. इस जीत के साथ भारत ने तीन वन-डे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है.

1. कुलदीप की फिरकी में फंसी इंग्लैंड
इस मैच में सबसे शानदार परफॉर्मेंस कुलदीप यादव का रहा. कुलदीप ने 10 ओवर फेंके, जिसमें उन्होंने सिर्फ 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए. मेजबान टीम को जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने अच्छी शुरुआत दी, लेकिन कुलदीप ने जेसन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने अपना अगला शिकार 81 के कुल स्कोर पर जो रूट (3) को बनाया. एक रन बाद जॉनी बेयरस्टो भी कुलदीप की फिरकी में फंस गए. 39वें ओवर में एक बार फिर से कुलदीप यादव को गेंद थमाई गई. कुलदीप का जादू एक बार फिर से चला और उन्होंने जोस बटलर को पवेलियन का रास्ता दिखाया. यह कुलदीप का चौथा विकेट था. इसके बाद कुलदीप ने 45वें ओवर में बेन स्टोक्स और डेविड विली को पवेलियन की राह दिखाई. ‘चाइनामैन’ कुलदीप ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से महरुम रखा.

2. रोहित शर्मा ने जड़ा शतक
कुलदीप यादव की खतरनाक गेंदबाजी के बाद टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी-20 मैच के बाद एक बार फिर से शानदार शतकीय पारी खेली. रोहित शर्मा ने ट्रेंट ब्रिज में खेले गए इस मैच में नाबाद 137 रनों की पारी खेली. उन्होंने ने अपनी नाबाद पारी में 114 गेंदें खेली और 15 चौके तथा चार छक्के लगाए. रोहित शर्मा ने आदिल राशिद पर छक्के के साथ 82 गेंद में शतक पूरा किया.

3. 92 रन के निजी स्कोर पर लकी रहे रोहित
रोहित शर्मा ने इस मैच में नाबाद 137 रनों की पारी खेली, लेकिन अपनी इस पारी के दौरान वह काफी भाग्यशाली रहे. रोहित ने मोईन अली की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा, लेकिन 92 रन के स्कोर पर वह आउट हो सकते थे. रोहित यहां भाग्यशाली रहे, लियाम जब प्लंकेट की गेंद पर प्वाइंट पर जेसन राय ने उनका मुश्किल कैच टपका दिया. इसके बाद रोहित शर्मा ने शानदार खेल दिखाया.

4. रोहित-धवन ने दिलाई तेज शुरुआत
रोहित शर्मा ने शिखर धवन (40) के साथ पहले विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. 269 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे भारत को धवन और रोहित की जोड़ी ने तेज शुरुआत दिलाई. धवन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने डेविड विली और मार्क वुड के ओवरों में 3-3 चौके मारे. रोहित ने वुड पर छक्के के साथ 7वें ओवर में भारत का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया. धवन हालांकि, अगले ओवर में मोईन अली की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर आदिल राशिद को कैच दे बैठे. उन्होंने 27 गेंद की पारी में 8 चौके मारे.

5. विराट कोहली ने खेली शानदार पारी खेली
इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की टी-20 सीरीज में बल्ले से कोई खास कमाल नहीं करने वाले कप्तान विराट कोहली ने पहले वन-डे में शानदार 75 रनों की पारी खेली. पहले टी-20 में विराट ने 26 गेंदों में 20 रन, दूसरे टी-20 में 38 गेंदों में 47 रन और तीसरे टी-20 में 29 गेंदों में 43 रनों की पारी खेली थी. लेकिन पहले ही वन-डे में अपनी पारी से विराट कोहली ने अपने इरादे जाहिर कर दिए हैं. विराट कोहली ने 82 गेंदों में 75 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 7 चौके जड़े. कोहली ने वुड पर चौके से खाता खोला और वुड पर चौके के साथ ही 55 गेंद में 50 रन के आंकड़े को छुआ.

6. रोहित-विराट की साझेदारी आई काम
मैच में रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली के बीच दूसरे विकेट के लिए 167 रन की साझेदारी हुई. इस साझेदारी की बदौलत ही 9.5 ओवर शेष रहते दो विकेट पर 269 रन बनाकर भारत ने आसान जीत दर्ज की.

7. उमेश-चहल हुए फ्लॉप
कुलदीप यादव को छोड़कर टीम इंडिया के बाकी गेंदबाद कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए. उमेश यादव ने 9.5 ओवर में 70 रन देकर दो जबकि युजवेंद्र चहल ने 10 ओवर में 51 रन देकर एक विकेट चटकाया. अपना पहला वनडे मैच खेल रहे तेज गेंदबाज सिद्धार्थ काफी महंगे साबित हुए. वो 10 ओवरों में 62 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले पाए. हार्दिक पांड्या ने 7 ओवर फेंके. उन्होंने 47 रन दिए. उन्हें भी कोई विकेट हासिल नहीं हुआ. सुरेश रैना ने 3 ओवर फेंककर 8 रन दिए. वह भी कोई विकेट हासिल नहीं कर पाए.

8. बटलर-स्टोक्स ने जड़े अर्धशतक
इंग्लैंड के लिए जोस बटलर (53) और बेन स्टोक्स (50) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा पांचवें विकेट के लिए 93 रन की साझेदारी भी की. इंग्लैंड ने नौ रन के भीतर तीन विकेट गंवाए, जिससे उसका स्कोर बिना विकेट खोए 73 रन से तीन विकेट पर 82 रन हो गया था. बेहतरीन फॉर्म में चल रहे बटलर और स्टोक्स ने इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. मैच में बटलर शुरू से ही शानदार लय में दिखे जबकि स्टोक्स पूरी पारी के दौरान जूझते रहे. दोनों ने टीम का स्कोर 200 रन के करीब पहुंचाया.

9. कुलदीप ने तोड़ी इंग्लैंड की साझेदारियां
इंग्लैंड की मजबूत होती साझेदारियों को हर बार कुलदीप यादव ने ही तोड़ा. मेजबान टीम को जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टो ने अच्छी शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए स्कोर बोर्ड पर 73 रन टांग दिए. दोनों ने 38-38 रन बनाए. लग रहा था कि इंग्लैंड अच्छे स्कोर तक पहुंचेगी, लेकिन कुलदीप ने जेसन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. यहां से कुलदीप ने एक बार फिर इंग्लैंड के मध्य क्रम को कमजोर कर दिया. उन्होंने अपना अगला शिकार जोए रूट और बेयरस्टो को बनाया. इसके बाद बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने टीम को संभाला. इन दोनों ने कुलदीप और चहल की जोड़ी को संयम के साथ बिना किसी जोखिम लिए खेला और 5वें विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी की. लेकिन एक बार फिर कुलदीप भारत को सफलता दिलाने में कामयाब रहे.

10. रोहित ने राहुल के साथ मिलकर दिलाई जीत
भारत को 17 ओवर में जीत के लिए 43 रन की दरकार थी. इस मौके पर रोहित शर्मा ने लोकेश राहुल (नाबाद 09) के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया. इस मैच में रोहित शर्मा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे. राहुल ने 18 गेंदों में नाबाद 09 रनों की पारी खेली.

बता दें कि मेजबान टीम अच्छी शुरुआत के बावजूद 49.5 ओवर 268 रन पर सिमट गई. इसके बाद टीम इंडिया ने 9.5 ओवर शेष रहते दो विकेट पर 269 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. अब सीरीज का दूसरा मैच 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स में खेला जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help