लिंचिंग रोकने के लिए आरएसएस-भाजपा नेताओं ने कहा, ‘गाय को मिले ‘राष्ट्र माता’ का दर्जा’

publiclive.co.in [SIDDHATH SINGH]

नई दिल्ली: आरएसएस और भाजपा के कुछ नेताओं ने कहा है कि गोमांस खाना बंद हो और गाय को ‘राष्ट्र माता’ का दर्जा दिया जाए. उन्होंने गायों की तस्करी के संदिग्धों की भीड़ द्वारा पीट-पीट कर हत्या किए जाने की घटनाओं पर विराम लगाने का एक तरीका सुझाते हुए यह बात कही. राजस्थान के अलवर जिले में गो तस्कर होने के संदेह में एक मुस्लिम युवक की भीड़ द्वारा कथित तौर पर पीट-पीट कर हत्या (मॉब लिंचिंग) किए जाने की घटना के बाद राजनीतिक सरगर्मी बढ़ने के बीच भाजपा प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने इस तरह की घटनाओं के मुद्दे को उठाने वालों को आज ढोंगी करार दिया. उन्होंने कहा कि ये लोग 1984 के सिख विरोधी दंगों और 2002 में कारसेवकों की कथित ‘लिंचिंग’ को भूल गए हैं, जिसने गुजरात में साम्प्रदायिक दंगे भड़काए. वहीं, दूसरी ओर विपक्ष के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद यादव ने भाजपा पर प्रहार करते हुए कहा कि मुस्लिम अक्सर ही भीड़ हिंसा का शिकार बनते हैं और यह भगवा पार्टी से जुड़े संगठनों के हिंदू-मुसलमान को बांटने के एजेंडा को बयां करता है.

कोई भी धर्म गो हत्या की मंजूरी नहीं देता- RSS
आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने रांची में कहा कि यदि गोमांस खाना बंद कर दिया जाता है तो, इस तरह के कई अपराध रोके जा सकते हैं. उन्होंने भीड़ द्वारा पीट-पीट कर की जाने वाली हत्या की घटनाओं का संभवत: जिक्र करते हुए यह बात कही. वह कल हिंदू जागरण मंच के एक कार्यक्रम में शरीक होने के लिए रांची में थे. कुमार ने कहा कि कोई भी धर्म गो हत्या की मंजूरी नहीं देता. उन्होंने कहा कि भीड़ हिंसा की सभी घटनाएं निंदनीय हैं. गोमांस खाने की परंपरा रोकने के लिए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह उनके विचारों से सहमति जताते नजर आएं. उन्होंने कहा कि वह एक परिपक्व व्यक्ति हैं और उन्होंने जो कुछ भी कहा, अवश्य ही सोच विचार कर कहा होगा. अलवर घटना के बाद राजस्थान के मंत्री जसवंत यादव ने मुसलमानों से गो तस्करी का कारोबार रोकने को कहा. उन्होंने कहा कि यह हिंदुओं का खून खौला देता है. उन्होंने मुसलमानों से हिंदुओं की भावनाएं समझने को कहा. भाजपा के वरिष्ठ नेता ने पीड़ित परिवार के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि वह उन लोगों के खिलाफ खड़े हैं, जो कानून अपने हाथ में लेते हैं.

गाय को राष्ट्र माता का दर्जा मिलने तक नहीं रुकेंगी लिंचिंग की घटनाएं
तेलंगाना के एक भाजपा विधायक ने कहा कि गाय को राष्ट्र माता का दर्जा मिलने तक लिंचिंग की घटनाएं नहीं रूकेंगी. हैदराबाद के गोशमहल क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे टी राजा सिंह लोध ने रविवार को सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक वीडियो संदेश में कहा कि वह इस मुद्दे पर खून-खराबा नहीं चाहते, लेकिन यदि इसे रोकना है तो गाय को अवश्य ही राष्ट्र माता का दर्जा देना होगा. सात मिनट के वीडियो में उन्होंने सांसदों से संसद में यह मांग करने का भी अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि ‘जब तक गाय को राष्ट्रमाता का दर्जा नहीं दे दिया जाता, मुझे लगता है कि गौ रक्षकों को जेल में डाल दिए जाने या उन पर गोली चलाने के बावजूद भी गौरक्षा के लिए युद्ध नहीं रूकेगा.’ उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी इस मांग का समर्थन करने का अनुरोध किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help