आयकर विभाग ने शुरू किया ‘आयकर सेतु’ एप, जानिए क्या है खास

publiclive.co.in [SIDDHARTH SINGH]

नई दिल्ली: सरकार ने शुक्रवार (03 अगस्त) को बताया कि आयकर विभाग ने ‘आयकर सेतु’ एप शुरू किया है जिसके माध्यम से विभाग द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रमुख सेवाओं का सुगमता से प्रयोग किया जा सकता है. लोकसभा में रतनलाल कटारिया के प्रश्न के लिखित उत्तर में वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि आयकर सेतु एप के माध्यम से आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता मिलने के साथ कर की गणना और आईटीआर दाखिल करने के कार्य को सुगम बनाने में मदद मिलेगी.

इसके माध्यम से कर का ऑनलाइन भुगतान, पैन टैन के लिये आवेदन के साथ रिफंड की स्थिति एवं शिकायतों का पंजीकरण, करदाता सेवाओं के कार्यालयों का पता लगाने, कर के बारे में जानकारी में मदद मिल पायेगी. वित्त मंत्री ने बताया कि इस एप के उपयोगकर्ताओं की कुल संख्या 10 जुलाई 2017 को इसके शुरू होने से 25 जुलाई 2018 तक 2,76,000 है.

गोयल ने बताया कि आयकर विभाग ने इस एप के प्रयोग को प्रिंट मीडिया में प्रचार के माध्यम से तथा विभाग द्वारा व्यापार मेले में काउंटर लगाकर लोकप्रिय बनाया जा रहा है. 11MB के आयकर सेतु एप को एंड्राइड के प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है. एप को आप एप्पल के एप स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

एप के जरिए आप अपने नजदीकी TRP को खोज सकते हैं और उनसे टैक्स संबंधित मुद्दों पर सहायता ले सकते हैं. एप पर आपको TRP का रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर मिलेगा जिस पर आप संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही इनकम टैक्स रिटर्न संबंध में आपको मदद मिलेगी जैसे कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करें, फॉर्म डाउनलोड करें, टैक्स जमा करें, फॉर्म 26AS चेक करें, रिवाइज्ड रिटर्न फाइल करें, रिफंड स्टेटस जानें, रिटर्न को ई-वेरीफाई करें आदि.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help