अनवांटेड कॉल्स से आपको मिल सकती है राहत, ट्राई ने उठाया यह कदम

publiclive.co.in [EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

नई दिल्ली : अगर आपके पास भी लोन, क्रेडिट कार्ड या डोनेशन आदि को लेकर तमाम तरह की अनवांटेड कॉल आती हैं तो यह खबर आपके लिए है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) अवांछित कॉल्स पर नए नियमों को लेकर उद्योग की चिंता पर दूरसंचार कंपनियों के साथ बैठक करेगा. ट्राई के प्रमुख आरएस शर्मा ने मंगलवार को कहा कि अनवांटेड टेलीमार्केटिंग कॉल्स और संदेशों का मामला काफी गंभीर है जिसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. शर्मा को दो और वर्ष के लिए ट्राई का चेयरमैन नियुक्त किया गया है.

ऑपरेटरों की बैठक बुलाने का निर्देश दिया
शर्मा ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को ऑपरेटरों की बैठक बुलाने का निर्देश दिया है, जिससे अवांछित वाणिज्यिक कॉल या संदेशों पर उनकी शिकायतों के बारे में जाना जा सके. उनकी यह टिप्पणी इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है क्योंकि नए नियमों को लेकर उद्योग में चिंता है. सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (सीओएआई) ने अनवांटेड कॉल्स पर अंकुश के नए नियमों पर चिंता जताई है. ऑपरेटरों का कहना है कि ये नियम जटिल, अधिक समय लेने वाले और लागत लाभ विश्लेषण को ध्यान में रखकर नहीं बनाए गए हैं.

शर्मा ने कहा, ‘‘मैंने अपने अधिकारियों से ऑपरेटरों को बुलाने, उनसे इस बारे में समझ बनाने को कहा है. हो सकता है कि जो नियमन कह रहे हैं या जो ऑपरेटर समझ हो सकता है कि उनको लेकर समझ नहीं बन पाई हो. कुछ क्रियान्वयन के मुद्दे हो सकते हैं, हम इस पर उनके साथ विचार करेंगे और देखेंगे कि समस्या कहां है.’’ शर्मा ने कहा कि नियामक ऑपरेटरों के साथ बैठकर उनकी समस्याओं पर बात करेगा. हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने जोड़ा कि अवांछित कॉल्स का मुद्दा काफी गंभीर है जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help