Lux को पछाड़ कर आगे निकला ये साबुन, जानिए कौन है देश का नंबर 1 Soap ब्रांड

publiclive.co.in [EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

विज्ञापन के मामले में सबको पीछे छोड़ने वाले लक्स की ब्रांड वैल्यु कम होती दिख रही है. इसलिए वह अब पिछड़ गया है. भारतीय साबुन बाजार में अब लक्स तीसरे पायदान पर फिसल गया है. विप्रो कंज्यूमर केयर ऐंड लाइटिंग के ब्रांड संतूर ने लक्स को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि, संतूर भी इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर है. वहीं, हिंदुस्तान यूनिलिवर का सबसे लोकप्रिय साबुन लाइफबॉय इस मामले में नंबर वन बना हुआ है. रिसर्च फर्म केंटार आईएमआरबी हाउसहोल्ड पैनल के डेटा के मुताबिक, संतून अब देश का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है. वहीं, पहला नंबर अब भी लाइफबॉय का है.

वॉल्यूम शेयर के मामले में पिछड़ा लक्स
कंतार वर्ल्‍डपैनल के डेटा के मुताबिक, इससे पहले लक्‍स दूसरे नंबर पर था. जून में संतूर का वॉल्यूम शेयर 14.9 पर्सेंट रहा. वहीं, जून में लक्स का वॉल्यूम शेयर 13.9 पर्सेंट रहा. एचयूएल का लाइफबॉय 18.7 पर्सेंट वॉल्यूम मार्केट शेयर के साथ इस सेगमेंट देश का सबसे पॉपुलर ब्रांड बना हुआ है.

santoor topples lux

पहली बार देश में बनाई बढ़त
इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, विप्रो कंज्यूमर केयर के सीईओ अनिल चुघ ने बताया कि संतूर अब वॉल्यूम के लिहाज से देश का दूसरा सबसे बड़ा साबुन ब्रांड है. डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क को बढ़ाकर, सही विज्ञापन और नए वेरिएंट्स के जरिए यह सफलता हासिल की है. हमने यंग स्किन के लिए नए वर्जन लॉन्च किए थे, जो हमारे टारगेट कंज्यूमर को पसंद आए. वित्त वर्ष 2017-18 में संतूर की बिक्री 1,930 करोड़ रुपये की रही थी. संतूर दक्षिण और पश्चिमी भारत में सबसे बड़ा ब्रैंड बना हुआ था, लेकिन पहली बार इसने देश भर में बढ़त बनाई है.

विदेशों में फैलाया कारोबार
संतूर गुजरात के ग्रामीण इलाकों, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्‍ट्र में नंबर 1 पर काबिज है. कंपनी की आमदनी में भारत का योगदान 50 फीसदी है. उसने सिंगापुर में उंझा होल्डिंग्स, ब्रिटेन में यार्डली, सिंगापुर बेस्ड स्किन केयर कंपनी एलडी वैक्सन और चीन में झोंगशान सहित कई ब्रांड्स खरीदे हैं. विप्रो कंज्यूमर ने डोमेस्टिक ऑनलाइन कंज्यूमर प्रॉडक्ट्स फर्म हैपिली अनमैरिड मार्केटिंग में भी छोटी हिस्सेदारी खरीदी थी.

दूसरे नंबर पर लाइफबॉय
वॉल्यूम शेयर के मामले में एचयूएल का लक्‍स अब तीसरे नंबर पर है. एचयूएल के प्रवक्ता ने बताया कि लक्स की ग्रोथ पिछले साल अच्छी रही. यह लाइफबॉय के बाद देश में दूसरा सबसे बड़ा सोप ब्रांड बना हुआ है. आपको बता दें कि ऐश्‍वर्या, करीना, कटरीना, हेलेन, आलिया, माधुरी, प्र‍ियंका जैसी बॉलिवुड की मशहूर हिरोइन से लेकर शाहरुख खान तक लक्‍स का विज्ञापन कर चुके हैं.

इंग्लैंड की कंपनी लाइफबॉय
आपको बता दें कि लाइफबॉय इंग्लैंड की कंपनी यूनीलीवर इसका निर्माण करती है. यह उत्पाद इंग्लैंड में 1895 में बना था. भारत में यह हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड नाम से व्यापार करता है और इसके लाभ का 67% हिस्सा सीधे इंग्लैंड में जाता है.

इन चीजों से भी मिली ग्रोथ
जून 2018 लगातार तीसरी तिमाही रही, जिसमें एचयूएल ने दोहरे अंकों में सेल्स वॉल्यूम ग्रोथ हासिल की है. कंपनी ने बताया था कि जून क्वॉर्टर में उसका पर्सनल केयर बिजनेस एक पर्सेंट की बढ़ोतरी के साथ 4,096 करोड़ रुपए का हो गया था. कंपनी की कुल आमदनी में पर्सनल केयर सेगमेंट का योगदान आधा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help