ICC टेस्ट रैंकिंग : स्टीव स्मिथ को पछाड़ फिर नंबर 1 बने विराट कोहली

publiclive.co.in[edited by RANJEET]
इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार फॉर्म में चल रहे भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार (23 अगस्त) को एक बार फिर टेस्ट बल्लेबाजों की वैश्विक रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया. कोहली एक बार फिर आईसीसी की जारी ताजा रैंकिंग में पहले स्थान पर आ गए हैं और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ फिर से नंबर 2 हो गए हैं. विराट कोहली ने तीसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 97 और दूसरी पारी में 103 रन बनाए थे. वह 937 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं. बता दें कि इस सीरीज में विराट कोहली अब तक 440 रन बना चुके हैं. इनमें दो शतक भी शामिल हैं. विराट कोहली ने पहला शतक पहले टेस्ट मैच में जड़ा और दूसरा शतक तीसरे टेस्ट मैच में. एजबेस्ट में विराट ने 149 रनों की पारी खेली थी तो वहीं, नॉटिंघम में उन्होंने 103 रनों की पारी खेली.

सीरीज के पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 200 रन बना कर विराट कोहली ने टेस्ट में पहला स्थान हासिल कर लिया था, लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के बाद वह इस स्थान से खिसक गए थे.

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर कायम हैं. वहीं, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियमसन तीसरे स्थान पर मौजूद हैं. चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 820 अंकों के साथ है. इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट 818 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर हैं. इस लिस्ट में छठे नंबर पर 763 अंकों के साथ भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा हैं.

हार्दिक पांड्या की लंबी छलांग
वहीं, गेंदबाजों में पहली बार पांच विकेट लेने वाले और दूसरी पारी में नाबाद 52 रन बनाने वाले गेंदबाज हार्दिक पांड्या ने हरफनमौला और गेंदबाजों की रैंकिंग में अच्छी छलांग लगाईं है. पांड्या हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में 27 स्थान की छलांग के साथ 17वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं, तेज गेंदबाजों में 23 स्थान की छलांग के साथ 51वां स्थान हासिल किया है.

भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बने विराट कोहली
नाटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे क्रिकेट टेस्ट में 203 रन की जीत के साथ भारत के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में सौरव गांगुली को पछाड़कर विराट कोहली दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. भारतीय कप्तानों में कोहली से अधिक टेस्ट जीत सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज हैं, जिनकी अगुआई में टीम इंडिया ने 60 मैच खेले जिसमें से 27 में उसे जीत जबकि 18 में हार मिली और 15 मैच ड्रॉ रहे. कोहली और धोनी के अलावा भारत ने सिर्फ गांगुली के नेतृत्व में 20 से अधिक जीत दर्ज की हैं. भारत ने गांगुली की कप्तानी में 49 मैच खेले जिसमें से 21 में उसे जीत जबकि 13 में हार मिली और 15 मैच ड्रॉ हुए.

टीम इंडिया के सामने इंग्लैंड नतमस्तक
भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में एक तरफा प्रदर्शन कर मेजबान टीम को 203 रनों की करारी शिकस्त को मजबूर किया. पहले दिन से भी भारतीय टीम इंग्लैंड पर हावी थी और उसकी बादशाहत मैच के खत्म होने तक दिखी. इस जीत के साथ भारत ने सीरीज में अपना खाता खोला. वह हालांकि, तीन मैच खत्म होने के बाद इंग्लैंड से 2-1 से पीछे है. सीरीज के अभी दो मैच बाकी हैं. भारत ने इंग्लैंड के सामने चौथी पारी में 521 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. आखिरी दिन बुधवार को रविचंद्रन अश्विन ने जेम्स एंडरसन (11) के रूप में इंग्लैंड का आखिरी विकेट 317 के कुल स्कोर पर लेकर भारत को सीरीज की पहली जीत दिलाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help