दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश के वजहा से , जलजमाव से गुरुग्राम में लगा लंबा ट्रैफिक जाम

publiclive.co.in [EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

नई दिल्ली/गुरुग्राम : दिल्ली-एनसीआर में रात भर हुई भारी बारिश के कारण हुए जलजमाव से राष्ट्रीय राजधानी एवं गुरुग्राम में कई स्थानों पर यातायात जाम हो गया. हरियाणा के गुरुग्राम में सुबह से ही लोग भीषण यातायात जाम में फंस गए. जिससे दफ्तर जाने वालों को खासी दिक्कत हुई. हीरो होंडा चौक और खिड़की दौला टोल प्लाजा के बीच एक मार्ग पर पांच किलोमीटर से अधिक लंबा जाम लगा था.

कई जगहों पर हुआ यातायात प्रभावित
इलाके में रहने वाले कई लोगों ने ट्विटर पर अपने अनुभव साझा किये और जलजमाव एवं जाम की तस्वीरें पोस्ट कीं. दिल्ली में भी यातायात बाधित होने के कारण दफ्तर जाने वालों को असुविधा का सामना करना पड़ा. अधिकतर लोगों ने यातायात के लिये दिल्ली मेट्रो रेल सेवा को चुना, हालांकि अत्यधिक भीड़ के कारण कई जगह मेट्रो देरी से चली.

इन रास्तों से जरा बचके
मौसम विज्ञान (एमईटी) विभाग ने दिनभर और अधिक बारिश होने और दिल्ली में सापेक्षिक आर्द्रता 100 प्रतिशत रहने का पूर्वानुमान जताया है. विभाग ने बताया कि पालम वेधशाला ने 101 मिमी बारिश दर्ज की है. लोधी में 22.2 मिमी, सफदरजंग में 49.6 मिमी और रिज में 6.8 मिमी बारिश दर्ज की है. दिल्ली के मध्य एवं पूर्वी इलाकों में भारी बारिश दर्ज की गई है और मयूर विहार, पालम, धौला कुआं, पंजाबी बाग में भैरों एन्क्लेव, मोती नगर फ्लाईओवर और मुंडका एवं राजधानी पार्क के बीच जलजमाव तथा यातायात जाम की रिपोर्ट मिली है.

नरेला मंडी के पास एक पेड़ के उखड़ जाने के कारण यातायात प्रभावित रहा. देवली, वायुसेनाबाद, संगम विहार, महेन्द्रा पार्क की ओर जीटीके, इन्द्रलोक चौक जाने के रास्ते में जखीरा अंडरपास के पास, राव तुला राम मार्ग, रामा रोड पर और विंडसर पैलेस एवं डॉ. राजेन्द्र प्रसाद रोड के आस पास जलजमाव की रिपोर्ट मिली.

मेट्रो के लिए लंबा इंतजार
मेट्रो की ब्लू लाइन से यात्रा कर रही दिल्ली विश्वविद्यालय की एक छात्रा सुनीता कुमार ने बताया, ‘‘मेट्रो के लिये मुझे 45 मिनट इंतजार करना पड़ा. यह सही नहीं है. कम से कम पीक आवर में मेट्रो के फेरों में सुधार होना चाहिए.’’ गुरुग्राम के कुछ निवासियों ने ट्विटर पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर शहर के बुनियादी ढांचे को बनाये रखने में नाकाम रहने का आरोप लगाया.

लोगों ने सोशल मीडिया पर जाहिर किया गुस्सा
एक निवासी ने ट्वीट किया, ‘‘मनोहर लाल खट्टर गुड़गांव का नाम बदलकर गुरुग्राम करने से कुछ नहीं हुआ. साइबर सिटी में हालात अब भी जस के तस हैं.’’ डीएलएफ में रहने वाले एक निवासी रमन मल्होत्रा ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘ऐसे हालात के चलते मैं जाम में कम से कम तीन घंटे तक फंसा रहा और मुझे वापस घर जाना पड़ा. मेरे बेटा आज स्कूल नहीं गया और मैं दफ्तर नहीं गया.’’ अधिकारियों ने बताया कि शहर में इफ्को चौक, सिग्नेचर टावर, महावीर चौक, राजीव चौक, सिकंदरपुर, पुराना गुड़गांव, हुडा सिटी सेंटर और सोहणा रोड पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई.

जाम खुलवाने में लगी पुलिस
गुरुग्राम के एक पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘कुछ गाड़ियों में गड़बड़ी यातायात जाम (हीरो होंडा चौक और खिड़की दौला के बीच) की मुख्य वजह रही.’’
उन्होंने बताया कि यातायात पुलिस की टीम मौके पर मौजूद है और जाम खुलवाने के प्रयास किये जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि जलजमाव के चलते कई प्रमुख सड़कों पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई.

क्या कहता है मौसम विभाग
मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान के 31 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहेगा. कल अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help