न्यू कैलेडोनिया के तट पर आया इतनी तीव्रता का भूकंप, उठीं सुनामी लहरें

publiclive.co.in.[EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

सिडनी: न्यू कैलेडोनिया के पूर्वी तट पर बुधवार को 7.1 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके आने के बाद भूकंप विज्ञानियों ने कहा कि सुनामी की छोटी-छोटी लहरें उठीं लेकिन तत्काल इससे हुई क्षति की कोई खबर नहीं है. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया कि भूकंप का केंद्र दक्षिणी प्रशांत महासागर में 27 किलोमीटर की गहराई में था. यह स्थान नजदीकी शहर टाडिन से 231 किलोमीटर दूर है.

पैसिफिक सूनामी वॉर्निंग सेंटर ने बताया कि समुद्र में सूनामी की छोटी-छोटी लहरें उठती देखी गईं. यह भूकंप वहां के स्थानीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 52 मिनट पर आया. माना जा रहा है कि यह भूकंप ऑस्ट्रेलिया और प्रशांत प्लेटों के बीच प्लेट सीमा इंटरफ़ेस पर या उसके करीब फिसलने के कारण हुआ था. लॉयल्टी आइसलैंड का क्षेत्र भूकंप को लेकर बहुत सक्रिय है.

न्यू कैलेडोनिया भूकंप के 250 किलोमीटर के भीतर का यह क्षेत्र बीते 100 सालों में कई बड़े भूकंप की मेजबानी कर चुका है. इस क्षेत्र में अबतक का सबसे बड़ा भूकंप मई 1995 में आया था जिसका केंद्र आज आए भूकंप से करीब 100 किलोमीटर दक्षिण की ओर था.

17 सेंटीमीटर की लहरें लॉयल्टी द्वीप के पास पहुंचीं
प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र का कहना है कि बुधवार को न्यू न्यूकैलेडोनिया के पास आए भूकंप के बाद किसी बड़ी सुनामी का खतरा नहीं है. रिपोर्ट में बताया गया है कि समुद्र में लगभग 17 सेंटीमीटर की लहरें लॉयल्टी द्वीप के पास पहुंचीं. हालांकि इन लहरों से किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ.

यहां बता दें कि न्यू न्यूकैलेडोनिया से वानुअतु तक प्रशांत महासागर के चारों तरफ भूकंपीय द्वीप की एक चाप है जहां भूकंप और ज्वालामुखी का फटना एक सामान्य सी बात है. यह क्षेत्र ऑस्ट्रेलिया के सनशाइन तट के लगभग 3,300 किलोमीटर पूर्व में स्थित है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help