फॉर्मेट के खिलाफ हैं विराट कोहली, कहा- नहीं खेलूंगा

publiclive.co.in.[EDITED BY SIDDHARTH SINGH]

लंदन : भारतीय कप्तान विराट कोहली का मानना है कि व्यवसायिक पहलू के कारण क्रिकेट की गुणवत्ता पर असर पड़ रहा है और इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड द्वारा प्रस्तावित 100 गेंद के प्रारूप की भी निंदा की. तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के कप्तान कोहली ने कहा, ”मैं पहले ही बहुत….. मैं यह नहीं कहूंगा कि परेशान हूं लेकिन कई बार इतना ज्यादा क्रिकेट लगातार खेलने से परेशान हो ही जाते हैं. मुझे लगता है कि व्यावसायिक पहलू का असर क्रिकेट की गुणवत्ता पर पड़ रहा है जिससे मैं दुखी हूं.”

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड 100 गेंद का नया फॉर्मेट शुरू करने जा रहा है जिसकी सभी निंदा कर रहे हैं. विराट कोहली ने कहा कि वह एक और प्रारूप का हिस्सा नहीं बनेंगे. उन्होंने कहा, ”जो लोग इससे जुड़े हैं, उनके लिये यह काफी रोमांचक है लेकिन मैं एक और प्रारूप नहीं खेल सकता.”

विराट कोहली ने कहा, ”मैं किसी भी नए फॉर्मेट के लिए प्रयोग का जरिया नहीं बनना चाहता. मैं वर्ल्ड प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बनना चाहता जो 100 गेंद का प्रारूप लॉन्च करेगा.”

Virat Kohli records during his 23rd century in Test cricket
उन्होंने कहा, ”मुझे आईपीएल खेलना पसंद है. मैं बिग बैश लीग भी देखता हूं क्योंकि आपके भीतर इससे प्रतिस्पर्धी भावना बढती है. मुझे लीग से गुरेज नहीं लेकिन प्रयोग गंवारा नहीं है.”

चोट के कारण वह सर्रे के लिए काउंटी क्रिकेट नहीं खेल सके हालांकि उन्होंने कहा कि वह इंग्लैंड में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना चाहते है. उन्होंने कहा, ”काउंटी क्रिकेट मुझे बहुत पसंद है. इस बार नहीं खेल सका लेकिन भविष्य में जरूर खेलूंगा.”

विराट ने आगे कहा, “अगर आप फर्स्ट-क्लास क्रिकेट को महत्व नहीं देंगे, तो लोग खेल के सबसे लंबे प्रारूप में खेलने का उत्साह खो देंगे. टी-20 लीग की बढ़ती लोकप्रियता के कारण क्रिकेट बोर्ड को घरेलू क्रिकेट को अधिक महत्व देने की जरूरत है क्योंकि अगर सुविधा और खेल का स्तर आगे बढ़ेगा तो उत्सुकता बनी रहेगी.”

उन्होंने अगले वर्ष जुलाई में शुरू होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के बारे में कहा, “मैं समझता हूं कि टेस्ट चैम्पियनशिप से टेस्ट क्रिकेट आगे बढ़ेगा. इससे हर सीरीज में दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर होगी और टूर्नामेंट में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे. मैं इस चैम्पियनशिप के लिए बहुत उत्सुक हूं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Type in
Details available only for Indian languages
Settings
Help
Indian language typing help
View Detailed Help